चीन की अधभुत अच्छी व बुरी बाते chine facts in hindi

चीन की अधभुत अच्छी व बुरी बाते
चीन की अधभुत अच्छी व बुरी बाते

चीन की बाते जिनसे आप लोग अनजान है .

चीन एक ज्यादा आबादी वाला देश तो है ही ,लेकिन साथ में यह देश अपने कई राज दफनाये हुए है ,जो अब धीरे धीरे सोशल मीडिया के ज़रिये हम लोगो तक पहुच रही है . चीन एक ऐसा देश है जो हमेशा अपने क्षेत्र को बढाने में लगा रहता है और पडोसी देशो से दुश्मनी करता है और इसके साथ ही साथ अपने से छोटे देश को डरता भी रहता है . दुनिया की लगभग सरे इलेक्ट्रनिक पार्ट्स बनता है . चीन की सैन्य फौज पूरी दुनिया में सबसे बड़ी है ,इसका बजट 13 लाख करोड़ से ज्यादा का है, चीन की फौज ज्यादा आक्रामक और अनुशाशित दोनों ही मन जाता है .चीन में भारती हुए नये सैनिको की कोलोर में पिन लगा देते है .ऐसा करने से उनकी गुर्दन अलस से निचे न हो और गर्दन सीधी की सीधी रहे . जिससे वह अनुशाशित रहे व दिखे .
चीन ने अपनी आर्मी में कुत्ते ,बंदर ,हंस और साथ ही साथ कबूतर को भी कड़ी ट्रेनिंग दि है .जिससे उनको युद्ध में बाकि देशो के मुकाबले ज्यादा मदद मिले . चीन अपनी ट्रेनिंग के स्तर को और भी आगे बढ़ाते हुए कबूतरों को मेसेंजर ट्रेनिंग दि है ,ताकि युद्ध में किसी तरह से किसी जगह का टेक्नोलॉजी ख़राब हो जाये .तो इस कबूटर के ज़रिये मेसेज अदन प्रदान हो जाये .
चीन में अंडरग्राउंड मकान मशहूर है . चीन में चट्टानों और पहाड़ो को भी खोद कर .यह निवासी रहते है .यह चट्टान के अंदर बना मकान ,गर्मी में ठंडा और ठण्ड में गर्मी प्रदान करते है . चीन के निवासियों की लोकप्रिय जगह हे .यह पहाड़ो व चट्टानों के अंदर बने मकान . लोकप्रियता बढ़ने के कारण अब इन् चट्टानों में होटल भी बन रहे है और यह होटल लक्ज़री भी होते है . इन चट्टानी मकान में 4 करोड़ से भी ज्यादा लोग निवास करते है . चीन के प्रेसिडेंट ने भी अपने जिंदगी के कई साल ऐसी ही चट्टानी गुफा में गुज़री है .
चीन की आबादी ज्यादा होने के कारण यहा पर एक बच्चा पैदा करने की अनुमति दि जाती है . और लड़के की चाह में ,कई महिला लड़की होने के कराण अपना गर्भ पात कर देती है .
चीन का खाना दुनिया के विचित्र भोजन मेसे एक है ,बहुत ही कम ऐसे देश है जहा कुत्ता और बिल्ली खाया जाता है .चीन में बोद्ध धर्म मन ज़रूर जाता है लेकिन पूरी तरह नही क्युकी बोद्ध धर्म किस भी जिव को खाना व मारना मना है .लेकिन यह के मीट फेस्टिवल को देखते हुए ऐसा नही लगता ,क्यकी इस फेस्टिवल में हर बार १० हजार से ज्यादा कुत्तो को दरिदगी से मारा जाता है .
चीन अपनी मशहूर दिवार से भी जाना जाता है .कई लोगो का कहना है यह इतनी बड़ी है की यह दिवार अन्तरिक्ष से भी दिखती है लेकिन ऐसा नही है .यह दिवार अन्तरिक्ष से नज़र नही आती .लेकिन इस दीवार को बनाने में कई साल लगे और मन जाता है जो काम करते मजदूर अगर मर जाते थे तो उनको इसी दिवार में दफना दिया जाता था .और कई लोग जवानी से बुढ़ापे तक बस इसमें काम करते ही रह गये . लेकिन इस दीवार को चंगेस खान ने युद्ध के दोरान इसका कुछ हिस्सा तोड़ दिया था.
यदि कोई पांडा आपको दुसरे देश में दिखे तो समझ लेना यह चीन का ही है ,क्युकी चीन यह प्रजाति को सिर्फ किराये से दिया है और उनसे होने वाले बच्चो पर भी चीन का हक होगा .यदि चीन चाहे तो वह किराये से दिए उस जानवर को वापिस अपने पास ला सकता है .