hacking

जानिए किसने और कैसे १ मिलियन की क्रिप्टोकुरेंसी चुराई

द न्यूयॉर्क पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, मैनहट्टन के 21 वर्षीय कॉन मैन ने सिम-स्वैपिंग योजना के साथ क्रिप्टोकुरेंसी में $ 1 मिलियन चुरा लिया।

hacking

निकोलस ट्रुगलिया नाम के युवक ने इन गतिविधियों को अपने अपार्टमेंट से किया। अधिकारियों के मुताबिक, उन्होंने सिलिकॉन घाटी के कार्यकारी रॉबर्ट रॉस को लक्षित किया और लूट लिया।

जो लोग नहीं जानते हैं, सिम-स्वैपिंग हैकिंग तकनीक में एक कुख्यात व्यक्ति शामिल होता है जो ग्राहक प्रतिनिधियों को अपने डिवाइस पर एक नंबर पोर्ट करने के लिए प्रेरित करता है। जैसे ही ऐसा होता है, हैकर को 2FA कोड तक पहुंच प्राप्त होती है और विभिन्न खातों से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त करने में सक्षम हो जाता  है।

ट्रुगलिया रॉस के दो खातों को मिटा देने में सक्षम था – उनमें से प्रत्येक में $ 500,000 क्रिप्टोकुरेंसी थी। यह बताया जा रहा है कि संयुक्त कुल मिलाकर उसकी पूरी जिंदगी बचत थी। Truglia क्रिप्टोकुरेंसी को अपने खाते में बदलने में कामयाब रहे।

यह ध्यान देने योग्य है कि ट्रुगलिया भी क्षेत्र के 5 अन्य अधिकारियों को भी लक्षित कर रहा था, लेकिन वह दूसरों से कुछ भी जानकारी हासिल नहीं कर पाया। हालांकि, वह स्मार्टफोन हैक करने में सक्षम था।

अधिकारियों ने अपने अपार्टमेंट में पाए गए हार्डवेयर क्रिप्टोकुरेंसी वॉलेट से 300,000 डॉलर वसूलने में भी सक्षम हो गये थे।

यह कानून प्रवर्तन के साथ Truglia का पहला मुठभेड़ नहीं है; सितंबर में वापस, उन्होंने पुलिस को अपने 4 दोस्तों पर बुलाया, और उन पर आरोप लगाया कि वह उन्हें अपने क्रिप्टोक्रुरेंसी वॉलेट प्रमाण पत्र प्रकट करने के लिए मजबूर कर रहा है।