tamater ,tomato ,tomato history ,tamater ke fayde

टमाटर के फायदे और इतिहास tomato health facts in Hindi

टमाटर के फायदे

tamater ,tomato ,tomato history ,tamater ke fayde
टमाटर के फायदे आपको जानकर हैरानी होंगे की  टमाटर की खोज इंडिया में नहीं हुई थी , जबकि है अमेरिका के रुलको दिव्प में पहली बार दिखा . तब वहा के लोगों ने इसे जहरीला फल समझकर नहीं खाया इसलिए उस समय वहां के लोगों ने  टमाटर का उपयोग खाने के लिए नहीं किया. उस समय वहां के लोग इस पल को लव एप्पल के नाम से भी कहते थे. उसके बाद अमेरिका ने इसका नाम टोमैटो रखा इस फल की खोज सर वाल्टरेले द्वारा की,15 वी सदी में किया गया था. 
मेक्सिको वासियों ने भारत में सबसे पहली बार टमाटर लाए वह टमाटर को लोवर पलकें रूप में भारत में लाए लेकिन भारत वालों ने इसका नाम विलायत बैंगन रखा कुछ लोग इसे अनजान फल भी कहते थे जैसे जैसे-जैसे भारतीयों को इस के गुण का पता चला वैसे-वैसे टमाटर रसोई में अपनी जगह बनाते चले गए अब भारत में लगभग हर जगह टमाटर की खेती हो जाती है और यहां प्रिय फल बनता चला जा रहा है. इसमें लोहा तत्व दूध से दो गुना ज्यादा और अंगूर मोसंबी तरबूज खरबूजा दी बोलो उसे ज्यादा पाया.
टमाटर हिंदी इतिहास
tomato in hindi

टमाटर के फायदे

Vitamin:- टमाटर से अंदर a,c,e इसके अलावा टमाटर में विटामिन B 6 मिलता है जो आंखों वालों और स्किन के फायदे रहता है.
For healthy skin:– यदि आप की धूप में विकल ऐसे चेहरे पर झुर्रियां वह कालापन आता है तो रोजाना दो टमाटर खाने से आपको काफी फायदा मिलेगा.
health bones:- टमाटर से हड्डिया भी मजबूत होती है दिल्ली दो या तीन टमाटर से हमारी हड्डियों में बहुत फायदा होगा
Good for hair:-   एक गिलास टोमेटो जूस या तीन से चार टोमेटो खाने से आपके बाल मजबूत होने के साथ-साथ लंबे व घने भी हो जाएंगे क्योंकि इसमें विटामिन के की मात्रा भी होती है
For fat burning/ मोटापा कम करने के लिए:-
यदि आपको पेट के आकार को कम करना हो तो रोजाना दो से तीन टोमेटो खाने चाहिए यह पेट की चर्बी के साथ साथ  मोटापा भी कम करता है.
Heart disease / दिल के स्वास्थ्य के लिए:- रिसर्च से पता चला है कि टमाटर का सेवन करने से हार्ट अटैक की जिसे दिल का दौरा भी कहते हैं उसके चांसेस 25 % कम हो जाते है .