toothpaste

टूथपेस्ट के नये उपयोग, toothpaste ke upyog

टूथपेस्ट से हमारे दैनिक जीवन में सुबह की शुरुआत होती है, हम अधिकतर सभी लोग टूथपेस्ट से वाकिफ है ,आमतौर पर हम टूथपेस्ट दांत साफ करने के लिए ही उपयोग करते हैं. लेकिन आपको यह नहीं मालूम इससे बहुत चीजें की जा सकती है,

जो हमारे दैनिक जीवन में काम आ सकती है इसके के बहुत ही फायदे हैं टूथपेस्ट से दन्त तो चमकदार होते ही है साथ ही मसूड़े भी स्वस्थ रहते हैं और केविटी से मुक्त रहते हैं. दुनिया में शायद कोई लोग होंगे जो टूथपेस्ट का इस्तेमाल नहीं करते होंगे ,उसकी कीमत पांच से हजारों रुपए तक होती है.

toothpaste

टूथपेस्ट के दूसरे उपयोग

jwelary-clean-before-and-after
jwelary-clean-before-and-after

ज्वेलरी साफ करने के लिए:- अक्सर हम ज्वेलरी को पहनते पहनते उसकी चमक खो देते हैं या उसमें कालापन आ जाता है. उसे पहले की तरह चमकदार बनाने के लिए हम सुनार के पास जाकर अच्छी कीमत देना पड़ता है तथा साथ में अपनी ज्वेलरी की चिंता सताती है. लेकिन टूथपेस्ट को अगर ज्वेलरी के ऊपर एक साफ करे तो ज्वैलरी तुरंत अपनी चमकदार हालत में आ जाती है और सुनार को देने का पैसा भी नहीं लगता .

 

पुरानी प्लास्टिक के बोतल को साफ करने के लिए;- अधिकतर पुरानी प्लास्टिक की बोतल के अंदर से बदबू आने लगती है और उस प्लास्टिक की बोतल को कितना भी सर्फ़ से धो दे तब भी उसकी बदबू रहती है अगर उसकी जगह हम टूथपेस्ट से उस बोतल को धोएंगे, तो आप देखेंगे कि उसके अंदर की सारी बदबू जा चुकी होगी.
लिपस्टिक के दाग हटाने के लिए:- अधिकतर लड़कियां अपनी ड्रेस पर लिपस्टिक के दाग लगा लेती है और उसे हटाने के लिए बहुत मेहनत करती है लेकिन अगर उसकी जगह टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें तो दाग तुरंत ही अपना जगह छोड़ देता है.
हेड लाइट को साफ करने के लिए:- अधिकतर गाड़ियों के हेड लाइट के कवर धूल व धुप से अपनी चमक खोने लगते हैं और उसे साफ करने के लिए महंगी से महंगी पॉलिश उपयोग करते है, लेकिन टूथपेस्ट को अगर हेड लाइट पर लगाकर अच्छे से साफ किया जाए तो हेड लाइट की चमक फिर से आ जाती है.
दीवार में छोटे हॉल को भरने के लिए:- अधिकतर लोग गलत जगह पर किल ठोक देते हैं और उसे निकाल देते हैं फलस्वरुप वहां पर छेद हो जाता है. अगर उस जगह पर टूथपेस्ट लगा दे तो वह पूरी तरीके से भर जाता है और टूथपेस्ट सख्त होने के बाद, उसको पेंट करने से वहां हुए छेद का पता ही नहीं चलता.

 

cd scratch after and before
cd scratch after and beforecd scratch after and before

Cd dvd और फोन के छोटे स्क्रेच को हटाने के लिए:-अक्सर डीवीडी और फोन के रख रखाव से उन पर छोटे-छोटे स्क्रेच आ जाते हैं स्क्रेच पर टूथपेस्ट को लगाकर हल्के हाथों से साफ करेंगे तो आप देखेंगे कि स्क्रेच जा चुके होंगे.
कांच की खिड़की और दरवाजे साफ करने के लिए:- अधिकतर कांच पर पानी धूप और धूल से कांच के दरवाजे पर एक परत जम जाती है, जिससे कि काज बहुत ही गंदा दिखता है उसे टूथपेस्ट से अगर साफ करे तो वह अपनी पुरानी चमक फिर से पा लेता है.
हाथों से प्याज की स्मेल हटाने के लिए:- जब हम प्याज काटते है तो उसकी बदबू हमारे हाथों में रह जाती है, उसे साबुन व सर्फ से साफ करने पर भी हल्की हल्की स्मेल आती है. लेकिन अगर टूथपेस्ट से उसे साफ करेंगे तो हाथों से स्मेल चली जाती.
आयरन को क्लीन करने के लिए:- कभी-कभी कपड़ों की इस्त्री करने के लिए हम आर्यन को ज्यादा गर्म कर देते हैं जिससे कपड़े के कुछ कुछ चीजें आयरन पर चिपक जाती है और वह बाकी कपड़ों को भी जला देती है, उसे हटाने के लिए अगर हम टूथपेस्ट इस्तेमाल करेंगे तो वह चीज आसानी से हट जाएगी.ओए य्र्ण फिर से चमकदार हो जाता है.

car scretch gone use toothpaste
car scretch gone use toothpaste

कार के स्क्रेच हटाने के लिए:- कभी कभी कपडे में लगी धुल भी छोटे छोटे स्क्रेच लगा देते है .और लोग इससे हल्का स्क्रेच समझ केर ठीक नही करवाते ,लेकिन कार अपनी चमक उस जगह से खो देती है .अगर टूथपेस्ट को कोमल कपडे से स्क्रेत्च में लगा के साफ़ करे और उसे पानी से धो लेंगे. तब आप देखेंगे की स्क्रेत्च पूरी तरीके से जा चूका होगा