Home / HEALTH / प्याज के अनोखे फायदे Great Benefits Of Onions

प्याज के अनोखे फायदे Great Benefits Of Onions

 

प्याज के अनोखे फायदे Great Benefits Of Onions

प्याज के फायदे

प्याज एक बहुत ही लाभदायक और फायदेमंद चीज है. इसका उपयोग करने से किसी भी व्यक्ति का स्वास्थ्य अच्छा रहता है. यह बात आप लोगों को शायद ना पता हो कि प्याज खून को शुद्ध रखता है. तथा ब्लड प्यूरीफायर का काम करता है. इसके लिए आप रात को सोते समय प्याज के टुकड़े को. या प्याज को पीसकर उसका लेप अपने पैरों में लगा लें. और ऊपर से मोजा पहनकर सो जाएं. इससे यह होगा कि प्याज में उपस्थित फास्फोरिक एसिड जो धमनियों में घुसकर सीधे आपके बाक़ी अंगों तक पहुंच कर उन्हें रोग मुफ्त कर देता है.

 

प्याज का उपयोग गर्मियों के मौसम में लू से बचाव के लिए भी किया जाता है.
यदि गर्मियों के दिनों में किसी व्यक्ति को लू लग जाए तो उसे Onion को पीसकर उसके रस को पिलाने से तथा प्याज के रस को उसके पैरों में मलने से लू से बचाव किया जा सकता है और यहां तक की हम लोगों ने यह भी सुनते हुए आए हैं कि गर्मी के मौसम में यदि आप अपने पास. या अपने जेब में प्याज़ के टुकड़े को रखते हैं. तो उस व्यक्ति को उल्लू नहीं लगता यदि आप गर्मियों के दिनों में भरी धुप में किसी काम से बाहर जाते हैं. तो अपने पास Onion का टुकड़ा जरूर रखें. तो उससे आप अपने आप को लू से बचा सकते हैं.

प्याज जोड़ों के दर्द में भी बहुत हद तक लाभदायक होता है.
अक्सर देखा गया है 40 50 साल के बाद लोगों को ज्यादातर उनके जोड़ों पर दर्द होता है. तथा वह दर्द लंबे समय से होता है. और काफी इलाजों के बाद भी वह दर्द ठीक होने का नाम नहीं लेता. उसके लिए भी प्याज एक उपयोगी औषधि है. Onion के रस को सरसों के तेल के साथ अच्छी तरह मिलाकर करीब 5 महीने तक जिन जोड़ों पर दर्द है वहां पर अच्छे से मालिश करने पर जोड़ों का दर्द ठीक हो जाता है. प्याज एक अच्छी दवाई की तरह कार्य करता है.

Onion एक बहुत ही अच्छी और चमत्कारी प्रसिद्धि के रूप में सामने आया है.

प्याज के फायदे
Onion के रस को बालों की जड़ों पर लगाकर मालिश करने से गंजापन तथा बाल झड़ने की समस्या खत्म हो जाती है. तथा हमारे बाल जड़ से बहुत अधिक मजबूत होने लगते हैं. साथ ही जो सफेद बाल होते हैं. जो उम्र के पहले ही सफ़ेद हो जाते हैं. उन बालों को भी प्याज का रस काला करने में मदद करता है. लगातार इसका उपयोग बालो में करते रहने से बाल घने और स्वस्थ रहते हैं.

वैसे तो प्याज इंडिया में बहुत ही आम होता है. प्याज में सल्फर की मात्रा नमक पानी होता है. जो वालों के बढ़ने और स्वास्थ्य के लिए तथा ब्लड प्यूरिफिकेशन के लिए बहुत ज्यादा उपयोगी होता है. हमें प्याज जितना ज्यादा हो सके उतना ज्यादा उसका उपयोग करते रहना चाहिए. जिससे हमारे बीमार होने की आशंका बहुत हद तक घट जाती है. और व्यक्ति काफी लंबे समय तक स्वस्थ और निरोग रहता है. Onion के और भी फायदे हैं. जो मैं इस आर्टिकल में नहीं लिख पाया हूं. पर जितना जल्द हो सके मैं प्याज और भी अनेक प्रकार के फायदे आपके लिए लाता रहूंगा धन्यवाद .

Check Also

tamater ,tomato ,tomato history ,tamater ke fayde

टमाटर के फायदे और इतिहास tomato health facts in Hindi

टमाटर के फायदे टमाटर के फायदे आपको जानकर हैरानी होंगे की  टमाटर की खोज इंडिया में …