बिल्ली के लिए खाना और अनोखी बाते

बिल्ली के लिए खाना और अनोखी बाते cats food & Strange things

बिल्ली की कुछ अधभुत बाते

बिल्ली के लिए खाना और अनोखी बाते
बिल्ली के लिए खाना और अनोखी बाते

बिल्ली एक सर्वाहरी जिव है. बिल्ली अपने गुस्से व घटक रूप के लिए भी चर्चित है . बिल्ली,शेर के परिवार चक्र से है.इसलिए बिल्ली को शेर की मौसी भी कहते है. बिल्ली बहुत ही विचित्र जिव है.यह एक दिन में तक़रीबन 17 घंटे तक सोती है.व इसका आधे से ज्यादा जीवन सोने में गुज़र जाता है. बिल्ली अपने मूड के हिसाब से जीती है. लेकिन जितना इसके घुस्से के बारे में बोलते है यह जिव इसके विपरीत है. बिल्ली एक समझदार जानवर मे से एक है. बिल्ली अपने जीवन में हमला सिर्फ 2 ही कारण में करती है जिसमे
1 :- जब वो शिकार करती है . 2:- जब वह डरी हुई होती है . (जान की रक्षा करने के लिए ,सभी जानवर घातक रूप लेते है ) बिल्लियों को भारत में अलग अलग नज़र से देखा जाता है.कोई कहते है यह अशुभ होती है और कोई कहते है यह शुभ होती है,कुछ लोग बिल्ली के रास्ता काटने पर अपना रास्ता बदल देते थे. लेकिन इसका न कोई वैज्ञानिक कारण है और न कोई धार्मिक कारण.पुराने ज़माने में लोग अपना रास्ता तय करने के लिए घोडा गाड़ी का उपयोग करते थे. जब कोई घोडा गाड़ी जंगल से गुजरते थे तब उस  वक्त कोई बिल्ली रास्ता काट जाती थी, तो घोड़े बिल्ली की चमकती आँखों को देख कर डर जाते थे, जिसके कारण घोडा अपने रस्ते पर न चल कर दूसरी दिशा की और भागने लग जाते थे. इसलिए घोडा गाड़ी और बैल गाड़ी वाले ,जब भी बिल्ली को रस्ते से गुज़रते देखते थे तो अपनी गाड़ी उसके निकल जाने तक रोखते थे.लेकिन जंगली बिल्लियों के लिए यह था.लेकिन आज के आधुनिक ज़माने में भी बिल्ली के रास्ता कट जाने में भी रुख जाते है.
कई लोग यह भी कहते है की बिल्ली सिर्फ चोरी करती है और यह सामान का नुक्सान भी बहुत करती है . लेकिन कुछ दूरदर्शी ने कहा है की बिल्ली या कोई और भी जिव जो भूका रहता है ,तो वह भोजन की तलाश में घर तक आ जाता है. जानवर कोई भी हो चाहे वह बिल्ली हो या कुत्ता ,इनका घर में रहने से फिजूल चिंता और चिडचिडे स्वभाव भी कम होते है ,और साथ ही साथ घर में प्रसन्नता व सकरात्मक उर्जा भी आती है .
कई लोग बिल्ली को तंत्र मंत्र व भूत की मोजुदगी के लिए भी जोड़ते है ,लेकिन हर धर्म में सभी जिव के बारे में अलग अलग कहा गया है , प्राचीन मिस्त्र में इनकी ममी बनायीं गयी है ,व उनकी एक देवी भी बिल्ली है, जो संरक्षण, खुशी, नृत्य, संगीत, परिवार, और प्यार की देवी माना गया है .इस देवी का नाम उब्सेट है ,और आज भी इनकी पूजा की जाती है,
बिल्ली की हत्या करना अशुभ होता है,भारत में बिल्ली की हत्या करने वाले को ७ या ९सोने की बिल्लिय दान देना होती है ,जिससे उसके साथ कोई बुरी चीजे न हो. इस मान्यता के चलते भारत के लोग बिल्ली को हानि नही पहुचाते.

बिल्ली की पूजा
बिल्ली की पूजा

बिल्ली के खाने का सस्ता उपाए .
यदि आप बिल्ली पालते हो तो उनके खाने के मूड को भी जानते होंगे ,तथा खर्च से बचने के उपाए भी खोजते है .
बिल्ली को मछली बहुत पसंद होती है , 1 गिलास पानी में 1 किलो मछली ली को एक चुटकी नमक से उबाल ले. उबलने के बाद उसको ठंडा कर के अच्छे से हाथो से मिस के ,उसको पेस्ट जैसा बना ले .अब इस मछली के पेस्ट को हवा बंद बर्तन में रख ले . और फ्रिज में ही रखे . अब जब भी बिल्ली को खाना देना होतो . एक प्लेट चावल में 1 चम्मच मछली के पेस्ट को मिला कर मिक्स कर के दे. इससे आपकी बिल्ली अच्छे से खाना भी खा लेगी और साथ में 1 किलोग्राम मछली आपको २० से २५ तक भी चलेगी.