ब्रूसली की मजेदार बाते – Bruce Lee facts in Hindi

ब्रूसली

 

 

ब्रूसली का परिचय  इतिहास में अभी तक के सबसे फास्ट इंसान की बात जब भी होती है तब मार्शल आर्ट के चैंपियन ब्रूस ली का नाम जरूर आता है अभी तक के सभी इंसानों में इसकी स्पीड लाजवाब थी माना जाता है कि ब्रूस ली से स्पीड इंसान अभी तक इस दुनिया में और कोई नहीं है और यहां तक ब्रूस ली के बारे में यह भी बात है कि वह आज के कैमरे से भी ज्यादा स्पीड फास्ट था तो चलो दोस्तों आज हम ब्रूस ली के बारे में कई दिलचस्पी बातों में ध्यान देते हैं जो शायद आपको ना पता हो.

ब्रूसली का मार्शल आर्ट सीखने का सबसे बड़ा कारण यह माना जाता है कि वह बदमाशों को सबक सिखाने के लिए दूसरे लोगों को मार्शल आर्ट की कला सिखा सके.

अभी तक के ब्रूसली को जितने लोगों ने अपने कैमरे में कैद किया था वह सभी उनकी वीडियो को स्लो करके स्लो मोशन में देखते थे उनका कहना है की ब्रूसली इतना ज्यादा तेज थे कि उन्हें कैमरा भी केप्चर नहीं कर पते थे.

ब्रूसली का परिचय

ब्रूसली की माता जर्मन महिला थी इस कारण ब्रुसली आधे जर्मन थे.

ब्रूसली को गहरे पानी से बहुत नफरत थी और वह कभी गहरे पानी में नहीं जाते थे इसका कारण यह था की उन्हें तैरना बिल्कुल नहीं आता था.

ब्रूसली को अपने पूरे जीवनकाल में सिर्फ एक बार ही हार का सामना करना पड़ा था.

ब्रूसली की ड्राइविंग देखकर कोई भी व्यक्ति डर जाता वह बहुत भयानक ड्राइविंग करते थे.

ब्रूसली की दृष्टि कमजोर थी जिसके कारण सन 1963 यूएस आर्मी ड्राफ्ट बोर्ड के द्वारा आयोजित टेस्ट में उन्हें fale कर दिया गया था.

कॉन्टेक्ट लेंस का उपयोग सबसे पहले ब्रूसली ने किया था जिस कारण उनकी कमजोर आंखों से उन्हें देखने में आसानी होती थी.

पंचिंग बैग में ब्रूसली हर दिन लगभग 6000 से भी ज्यादा पंच मारा करते थे.

साठ के दशक में ब्रूसली की मार्शल आर्ट सिखाने ही फिश थी 250 डॉलर.

ब्रूसली की उंगलियों में इतनी जान थी कि वह एक ही झटके में कोका कोला की केन मैं अपना उंगली घुसा देते थे तथा पहले की केन आज के केन से ज्यादा मजबूत और मोटी एलुमिनियम के होते थे.

ब्रूस ली एक ही समय में कई काम कर सकते थे कई बार वजन उठाते उठाते tv देखते थे या फिर किताब पढ़ा करते थे साथ ही किसी से बात भी करते रहते थे वह किसी भी काम को बहुत फुर्ती से और मन लगाकर करते थे.