Home / SCIENCE / मनोविज्ञानिक की मजेदार बाते facts in hindi

मनोविज्ञानिक की मजेदार बाते facts in hindi

psychological

मनोविज्ञानिक की मजेदार बाते

मनोविज्ञानिक – हम सभी जानते हैं कि मानव शरीर की संरचना लाजवाब है. अभी तक बहुत से वैज्ञानिक मानव शरीर का अध्ययन करते रहते हैं पर अभी तक कई बातें ऐसी हैं जिन्हें जानना और समझना अभी भी बाकी है आप सभी जानते होंगे या अपने आसपास देखे होंगे सभी व्यक्ति का स्वभाव हमेशा एक दूसरे से अलग होता है. तथा उनकी सोचने समझने की तथा एक दूसरे से व्यवहार करने का तरीका भी अलग होता है तथा हर व्यक्ति किसी एक चीज को लेकर सभी का सोचना अलग अलग होता है हर इंसान अपने मनोविज्ञानिक के हिसाब से कार्य करता है तथा आज हम ऐसे मनोविज्ञानिक तत्वों के बारे में आपको बताएंगे जो शायद आपको अभी तक नहीं पता हो तथा इस आर्टिकल को पढ़कर आपकी वह आपका मनोविज्ञान भी बदल सकती है तथा उसके बाद आप अपने आप से तथा अपने दोस्तों को जानने समझने का तरीका भी बदल सकते हैं तथा आप उन्हें और अच्छे से समझने लगेंगे चलो जाने कुछ मनोविज्ञानिक बातें

यदि कोई व्यक्ति ताने को आसानी से समझ जाता है तो आप समझ जाइए कि वह व्यक्ति दिमाग पढ़ने में अच्छा है.

अक्सर देखा गया है जो व्यक्ति अच्छे कपड़े पहनता है तथा उसका ड्रेसअप स्टाइल अच्छा होता है उस व्यक्ति का मूड भी हमेशा अच्छा रहता है इसका मतलब यह है की अच्छा कपड़ा पहनने से उसका असर सीधा आपके मूड पर होता है इसलिए हमेशा अच्छा कपड़ा पहने और हमेशा खुश रहे.

अक्सर देखा गया है जो लोग थोड़ी-थोड़ी बात में कसम खाते रहते हैं उन लोगों की दोस्ती अच्छी होती है तथा वह लोग ईमानदार भी हुए हैं.
बहुत ज्यादा फिजिकल शॉपिंग और ऑनलाइन शॉपिंग या फिर चॉकलेट खाने से वह किसी नशे की लत से कम नहीं होता इस कारण जितना हो सके कम चॉकलेट खाना तथा शॉपिंग करना चाहिए.

यदि आप किसी व्यक्ति से बहुत अधिक बात करते हैं और ज्यादातर उसी के बारे में सोचते रहते हैं तो आपका उस व्यक्ति से प्यार होने की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है.

 

 

और मनोविज्ञानिक सिद्धांत यह भी है की ऑनलाइन खरीद शॉपिंग या ऑनलाइन डेटिंग एक ही समान होती है.

ज्यादातर देखा गया है की जो व्यक्ति ज्यादा बातूनी होते हैं उन्हें सीरियल किलर की फिल्में उपन्यास अधिक पसंद होती है.

यहां तक यह भी देखा गया है कि यदि आप किसी व्यक्ति को कोई बात बता रहे हैं और वह व्यक्ति आपकी बात का किसी तरह से जवाब नहीं दे रहा है या चुपचाप बैठकर बस आपकी बातें सुन रहा है तो इसका मतलब यह हुआ कि वह व्यक्ति आपकी बात नहीं सुनना चाहता और उसे आपकी बातों में कोई दिलचस्पी नहीं है.

यदि कोई व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति के मुकाबले अधिक धूप सेकता है तो वह व्यक्ति दूसरे व्यक्ति के मुकाबले अधिक खुश रहता है.

तथा यह भी देखा गया है जो व्यक्ति दूसरे व्यक्ति का परवाह बिल्कुल नहीं करने का नाटक करता है वह व्यक्ति बाकियों से अधिक परवाह करता है.

जो व्यक्ति अक्सर दूसरों की यार दोस्तों की बुराई करता रहता है उन लोगों के पास कॉन्फिडेंस की जबरदस्त कमी होती है.

यह भी देखा गया है की जो व्यक्ति ज्यादातर दूसरे व्यक्तियों को खुश करने की कोशिश में लगा रहता है आखिर में वही व्यक्ति सबसे अधिक दुखी होता है.

किसी मूर्खता भरी बातों का जवाब तुरंत देने वाला व्यक्ति का मानसिक संतुलन स्वस्थ रहता है.

यदि आप कोई चीज कहीं रखकर भूल जाते हैं या किसी बात को याद करने की कोशिश करते हैं और अगर आप वही बात आंख बंद करके याद करेंगे तो आपको वह बात जल्दी याद आ जाएगी.

Check Also

भूतकाल की चीजो

भूतकाल की चीजो को देखना संभव कैसे past view possible

भूतकाल की चीजो को देखना संभव कैसे,    भूतकाल की चीजो को हम देखने में …