Home / HEALTH / मूंगफली के फायदे mungfali ke fayde in hindi

मूंगफली के फायदे mungfali ke fayde in hindi

मूंगफली  के फायदे

 

 

मूंगफली,mungfali
mungfali

मूंगफली भारत और चीन 5000 साल पहले से मूंगफली का सेवन कर रहे इसका प्रमाण पुरातत्व में मिला है.  कोलंबस के भारत आने से पहले भारत में मूंगफली का सेवन बहुत हो रहा था, जिस से कई लोग अनुमान लगाते हैं कि कोलंबस से पहले भी भारत और दक्षिण अमेरिका के बीच सामान आदान-प्रदान करने का संपर्क था.अमेरिका की खोज कोलंबस ने 1492 में समुद्र के रास्ते से की
अपोलो 14 के कमांडर एलन शेफर्ड चांद पर अपने साथ मूंगफली ले गए थें.
आप यह जानकर हैरान हो जाओगे की मूंगफली की खोज भी भारत में नहीं हुई बल्कि यह दक्षिण अमेरिका में पाई गई.

mungfali,मूंगफली
मूंगफली स्वास्थ्य के लिए एक बहुत ही अच्छी वनस्पति है, इसे वनस्पति प्रोटीन भी कहते हैं. मूंगफली खाने वाले को उसके छुपे प्रोटीन के बारे में और लाभ के बारे में पता नहीं होता,और उसे अचानक से अच्छे फायदे मिलने लगते हैं. मूंगफली प्रोटीन का एक सस्ता व अच्छा स्त्रोत है, जिसे लोग पसंद करते हैं. यदि एक अंडे की कीमत की मूंगफली खरीदे तो कई अड्डे से ज्यादा इसके अंदर प्रोटीन होता है, इसे खाने से भरपूर स्टेमिना और कसरत करने वाले लोगों को बहुत फायदा मिलता है. मूंगफली प्रोटीन का एक ऐसा खजाना है जो हर कोई साथ रखता है.
मूंगफली में तेल की मात्रा होने के कारण इससे पेट की बीमारियों का नाश होता है. और रोजाना इसे खाने से कब्ज भी दूर होता है. तथा मूंगफली को खाने से गैस व एसिडिटी की समस्या भी दूर हो जाती है, मूंगफली खाले से भुक न लगने का दोष भी दूर होता है. और यह भोजन पचाने में सहायक होती है. इसका उपयोग गिली खासी को दूर करने के लिए भी किया जाता है तथा साथी साथ इसके रोजाना सेवक करने से अमाशय और फेफड़ों को मजबूती  के लिए सहायक होता है.
गर्भवती महिलाएं भी मूंगफली का सेवन करती है जिससे उनके बच्चे के विकास में मदद मिलती है.
मूंगफली खाने से शारीरिक त्वचा भी अच्छी होती है, मूंगफली ओमेगा 6 भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो स्वास्थ्य कोशिकाओं और अच्छी त्वचा के लिए उपयोगी है.
रोजाना 100  ग्राम मूंगफली खाने से खुन की कमी नहीं होती, तथा नया खून बनने में भी मदद करता है.
प्रोटीन वसा फाइबर खनिज विटामिन ऐंटि-ऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में होता है. इसके कारण आपकी स्क्रीन लंबी उम्र तक जवान दिखाई देती है.
मूंगफली में विटामिन डी तथा कैल्शियम भी बहुत मात्रा में होता है जिसके सेवन करने से हड्डियां में मजबूती आती हैं.
लोगों का यह माना जाता है रोजाना मूंगफली खाने से हारमोंस की मात्रा महिला और पुरुषों में संतुलन बनाए रखती है.

Check Also

tamater ,tomato ,tomato history ,tamater ke fayde

टमाटर के फायदे और इतिहास tomato health facts in Hindi

टमाटर के फायदे टमाटर के फायदे आपको जानकर हैरानी होंगे की  टमाटर की खोज इंडिया में …