Home / SCIENCE / लाइका दुनिया की पहली कुत्तिया laika first animals in space

लाइका दुनिया की पहली कुत्तिया laika first animals in space

लाइका दुनिया की पहली कुत्तिया जो अन्तरिक्ष में गयी थी.

लाइका  अन्तरिक्ष में जाने वाली पहली जानवर थी. दुनिया के अबसे पहले अंतरिक्ष तथा चाँद पर जाने वाले Neil Armstrong है. जो की नासा की देख रेख से ,अपोल्लो ११ विमान से चाँद तक का सफ़र तय किया. लेकिन Neil Armstrong का नाम तो सबको पता है. लेकिन उनके साथ एक इंसान ने वहा तक का सफ़र किया था. जो उनके बहुत अच्छे दोस्त buzz aldrin भी साथ थे . नील आर्मस्ट्रांग कमांडर थे तो उनके दोस्त बज्ज एल्ड्रिन उस विमान के पायलट थे.इन्होने ने अपने इस साहसिक कार्य कर एक नया इतिहास भी रचा.लेकिन इस इतिहास को बनाने के लिए दुनिया की दो बड़ी शक्ति ( अमेरिका और रसिया) निरंतर नयी नयी खोज कर रही थी. और किसी न किसी प्रयोग से एक नई खोज हो जाती है. जब अमेरिका अपना अंतरिक्ष विमान बनाने के लिए काम कर रहा था ,तब ररसिया भी एक छोटा सा सेटेलित (स्पुतनिक 1) बना लिया था जो पृथ्वी के बाहरी आवरण तक जा रहा था .यह रसिया की सबसे बड़ी उपलब्धि में से एक थी.लेकिन वैज्ञानिक का मानना था की कोई भी इंसान अभी अंतरिश के आवरण में नही जीवित रह पायेगा. इसी चीज के प्रयोग के लिए वैज्ञानिक ने एक जानवर को चुनने का फैसला लिया. लाइका कुत्तिया जो की दुनिया का पहला जानवर है जो अंतरिक्ष में पंहुचा. जो की पृथ्वी के बाहरी वायुमंडल में गयी थी. लाइका कुत्तिया मोस्को की गलियों से लायी गयी थी.लाइका को इस काम के लिए एक अलग से ट्रेनिंग दी गयी थी .ताकि वह वहा पर बिना किसी परेशानी से पहुच सके.यह लिटिल लाइका मिशन, अंतरिक्ष में, किसी जिव के रहने वाले पप्रभावों को जानने के लिए था .इसलिए लाइका जीवित नही रहेगी इसकी उम्मीद कम थी.लेकिन लाइका की म्रत्यु कुछ घंटो में ही हो गयी. लाइका की म्रत्यु का कारण ओवर हिटिंग से थी. लाइका के अंतरिक्ष में जाने से पहले और बाद में, जानवर प्रेमी ने प्रदर्शन किया. वह लाइका को रोखने व वापिस धरती पर लाने की मांग की.
लाइका के अन्तरिक्ष पहुचने के बाद, उसकी म्रत्यु से वैज्ञानिक को पहला डाटा मिला ,जिससे यह पता चल पाया की, पृथ्वी के बाहरी आवरण में. जिव के शरीर पर क्या प्रतिक्रिया होती है.लेकिन रसिया ने लाइका की मौत को २००२ तक सार्वजानिक नही किया.
लाइका के बहादुरी भरे काम को सम्मान देने के लिए ,११ अप्रैल 2008 लाइका के सम्मान में एक छोटा सा स्मारक बनाया गया. यह मोस्को के सैन्य अनुसन्धान के पास बनाया गया,जिसमे एक कुत्ते को रोकेट के शीर्ष पर खड़ा किया है.यह स्मारक मास्को के अंतरिक्ष पर विजय प्राप्त करने के लिए प्रकट होता है.

Check Also

vigyan ki khog

अद्रश्य होना संभव विज्ञान की नई खोज

अद्रश्य बहुत ही लम्बे समय से , विचार ने कई वैज्ञानिकों को लुभाया है और …