Home / News / क्या ATM में उल्टा पिन डालने से पुलिस आ जाएगी

क्या ATM में उल्टा पिन डालने से पुलिस आ जाएगी

क्या ATM में उल्टा पिन डालने से पुलिस आ जाएगी ?

आज का जीवन लोगो में बहुत व्यस्त रहता है . किसी भी काम में जल्दी और टाइम कम लगे ये ही सोच से युवा के पास काम से फुर्सत ही नही मिलती है ,उस बिच न ही हम न्यूज़ देखते है और न ही किसी तरीके के जानकारी.इस भागदौड भरी जिन्दगी में इंसान अपने फ़ोन में कई मेसेज पता है ,जो चुटकुले होते है या विडियो होते है या फिर किसी तरीके के न्यूज़ .और भाग दौड़ में फंसा वह व्यक्ति उस न्यूज़ को सच मान लेता है और दुसरो तक भी वह फोर्वोर्ड कर देता है .एक ऐसा ही fake news मेसेज के ज़रिये लोगो तक पहुच रही है , वह न्यूज़ atm safety की तरह ही है .

उस मेसेज में लिखा है होता है :- यदि आपका atm समेत अपहरण हो जाये तो घबराइए नही , आप अपहरणकर्ता के इच्छा अनुसार atm में जाईये और card डालिए . आपको बस अपना कोड उल्टा डालना है जैसे 1234 की जगह 4321 डालिए . ऐसा करने से atm machine पैसा तो count करेगी लेकिन वह खतरे को भाप जाएगी और वह पैसा वही फंसा लेगी . साथ ही वह machine पास के पुलिस थाने में खतरे की सुचना दे देगी . साथ ही atm का दरवाजा भी lock हो जायेगा . इस तरह आप अपहरणकर्ता को भनक लगे बिना बच जाओगे.

इस तरीके के मेसेज आपको ज़रूर पढ़ा होगा .लेकिन यह fake news है क्युकी इस तरीके के security कोई भी नही देता. न ही सरकार और ना ही बैंक इसकी पुष्ठी करती है .क्युकी इसके पीछे भी एक छोटा सा तर्क हम लगा सकते है . मान लीजिये यदि किसी व्यक्ति का कोड 1111 हो तो , या फिर किसी व्यक्ति का कोड 1331 हो तो atm machine कैसे पता लगाएगी की वह व्यक्ति खतरे में है या नही ?
इस तरीके के मेसेज को न शेयर करे और शेयर करने वाले को रोके ,क्युकी ऐसे मेसेज से आज भारत में लोगो तक बहुत सी fake news पहुच रही है .

Check Also

tasmanian tiger in hindi तस्मानियाई शेर हुआ विलुप्त

  क्यों हुआ 19वी सदी में तस्मानियाई शेर हुआ विलुप्त /tasmanian tiger Extinct story Tasmanian …