Home / INTERNET / barish ke liye machine | cloud buster in hindi

barish ke liye machine | cloud buster in hindi

barish ke liye machine | cloud buster in hindi

cloud buster Wilhelm Reich colour photo बारिश की मशीन

barish के लिए किसान क्या कुछ नही करते कभी वह धार्मिक पूजापाठ करते है तो फिर आधुनिक तरीके से सिंचाई करते है लेकिन आधुनिक तरीका भी पानी के स्त्रोत में निर्भर होता है जिससे कई किसान लाभ नही उठा सकते है और किसान बस, इस आस में रहता है की barish kab hogi अगर होगी भी तो kitni baarish hogi.आज के दौर में पानी की बहुत ही ज्यादा समस्या आती जा रही है. लेकिन एक महान आविष्कारक जिनका नाम Wilhelm Reich था

Wilhelm Reich colour photo
Wilhelm Reich colour photo

उन्होंने बारिश करवाने की मशीन बना ली थी जिसका नाम cloud buster था. उन्होंने 1953 में अमेरिका के मेने राज में blueberry खेती के दोरान सुखा देखा और सूखे के नुकसान से बचाने के लिए ,उन्होंने cloud buster से वहा बारिश करवा दी. उनकी यह मशीन किसानो के लिए राहतकार साबित हुई और लोग उन्हें बारिश करवाने के लिए बुलाते थे .

cloudbuster colour photo
cloudbuster colour photo

इस नखली barish के लिए the bangor daily news ने बताया की इस मशीन को जिस जगह भी उपयोग करते थे,वह कुछ ही घंटो में बारिश हो जाती थी . जबकि न ही barish ke din होते थे और न ही barish ka anuman होता था .
यह मशीन बिन मौसम बरसात करने के लिए जानी जाने लगी . क्युकी इस cloud buster के द्वारा किसी भी मौसम में बरसात कर सकते थे.

Wilhelm Reich with cloudbuster latest colour photo
Wilhelm Reich with cloudbuster colour photo

लेकिन सुन 1954 में Wilhelm Reich में एक डब्बे को बेचने का आरोप लगाया . Wilhelm Reich का कहना था की उस डब्बे के उपयोग से सर्दी खासी जैसी बिमारिय ठीक हो जाएगी . यह डब्बे का आकर एक टेलीफ़ोनबूथ से थोडा छोटा था . लेकिन fdaके नियम का उल्लघन करने से Wilhelm Reich को जेल जाना पढ़ गया.

Wilhelm Reich colour warrent
Wilhelm Reich colour

कुछ दिनों बाद उनकी मृत्यु भी व्ही हो गयी . उसके बाद कोर्ट के आदेशानुसार Wilhelm Reich के सारे आविष्कार ,मशीनी पुर्जे तथा सभी कागजो को जब्त कर लिया या मिटा दिया गया और अब रह गयी तो वो महान आविष्कार cloud buster की सिर्फ तस्वीरे.

Check Also

internet-ka-avishkar

इन्टरनेट का अविष्कार क्यों और किसने किया ?

इंटरनेट का अविष्कार किसने किया और कब किया| internet ka avishkar हम सभी भलीभांति जानते …