Home / INTERNET / कुत्ते या बिल्ली के लिए घरेलु खाना |dog and cat food in hindi

कुत्ते या बिल्ली के लिए घरेलु खाना |dog and cat food in hindi

कुत्ते या बिल्ली के लिए घरेलु खाना |dog and cat food in hindi

dog and cat food in hindi
dog and cat food in hindi

यह व्यंजन मांसाहारी है जिसे आपके dog or cat ज़रूर पसंद करेंगे .जानवरों से प्रेम रखने वाले ,अधिकतर जानवर तो पाल लेते है जैसे बिल्ली या कुत्ता लेकिन कुछ ही दिन में उनके खाने को लेकर चिंतित हो जाते है . जैसे हमारे पालतू जानवर सिर्फ dog food/cat food या फिर मांसाहारी खाना ही खाना पसंद करते है . वह जानवर घरेलु खाना कम कर देते है. जिससे पालनकर्ता को बहुत परेशानी आती है . जैसे रोज़ रोज़ मांसाहारी आहार को खरीदना फिर उसे बनाना फिर अपने जानवर को देना या फिर dog food/cat food में ज्यादा खर्च बढ़ना .जिससे पालनकर्ता के पास दुसरे काम करने के लिए समय की कमी हो जाती है और साथ में खर्च बढ़ता है . जिसके कारण वह जानवर को सिर्फ खाने के कारण बोज़ सा महसूस करने लगता है .

बिल्ली व् कुत्ते के लिए घरेलु खाना कैसे बनाये | how to make homemade dog and cat food in hindi

1 किलो chicken का सिने का भाग ले (याद रहे मांस छोटे छोटे टुकडो में हो ) .उसे अच्छे से धोये . अब कढाई में chicken को उबलने डाले . याद रखे पानी थोडा ज्यादा होना चाहिए . अब उसमे आधा चम्मच नमक और हल्दी डाले . अब chicken को उबलने दे .जब chicken अच्छे से उबल जाये तब chicken को थोडा ठंडा होने दे उसके बाद उसमे से हड्डिया अलग करके बर्तन में रखे और सिर्फ मांस को अलग रखे . जब आप सारी हड्डियों को अलग कर लेंगे उसके बाद आप chicken को मिक्सर में डालिए और chicken के उबले हुए पानी को थोड़ी मात्र में मिक्सर में मिला दे . और crush करे . उसे इतना crush करे की वह chicken मिक्सर में एक पेस्ट की तरह न बन जाये .अब उस पेस्ट को अच्छे बर्तन में रखे और हड्डिया को अलग बर्तन में रखे . अब chicken पेस्ट को हमेशा फ्रीज में रखे .अब आप जब भी अपने जानवर को खाना दोगे तब . एक प्लेट चावल में आधा चम्मच chicken का पेस्ट मिला कर अच्छे से मिलाये ,उसमे थोड़ी से हड्डिया डाल कर उसे दे . यह पेस्ट लगभग 15 दिन तक चल जाता है . जिससे पालनकर्ता को बड़ी राहत मिलती है .

इसी तरह से आप मछली से भी बना सकते है. कम काटे की मछली ले जिसके छोटे टुकड़े हो अब उसे उबाले याद रखे पानी में केवल नमक ही डाले . उबलने के बाद मछली की स्किन को अलग करके रखे . अब मछली के मांस से काटे अलग करके फेंक दे . अब मछली को भी मिक्सर में crush करे जब तक वह पेस्ट न बन जाये . अब उसे भी फ्रीज़ में रखे . अब मछली के उबले हुए पानी को ठंडा करने के बाद उसे भी अलग बर्तन में रखे और उसमे मछली की स्किन को मिला दे और उसे भी फ्रीज़ में हमेशा रखे. कुछ घंटो में मछली का उबला हुआ पानी जैली की तरह हो जायेगा .
अब आप जब भी अपने जानवर को खाना दोगे तब एक प्लेट चावल में आधा चम्मच मछली का पेस्ट के साथ साथ १ चम्मच जैली मिला कर दे .

homemade dog food in hindi

homemade cat food in hindi

 

Check Also

Parallel universe

Parallel universe in hindi | multiverse universe ki jankari .

Parallel universe क्या है . सामानांतर दुनिया कि बाते .   Parallel universe या कहे …