Home / FACTS / Egg Interesting Facts अंडे से जुड़ी गजब बात

Egg Interesting Facts अंडे से जुड़ी गजब बात

Egg से जुड़ी गजब बातें

Egg Interesting Facts अंडे से जुड़ी गजब बात
अंडा बहुत ही ज्यादा लाभदायक तथा प्रोटीन से भरा हुआ पदार्थ है. आप लोगों ने यह तो देखा होगा कि अंडे (Egg) को उबालने के बाद उसे छीलने में बहुत ज्यादा समय लगता है. और कई बार तो अंडा (Egg) टूट भी जाता है. यदि आप अंडे को उबालने के बाद 5 मिनट तक उसे ठंडे पानी में रख दे तो. अंडा आसानी से छिल जाता है. अंडे के बाहरी सफेद भाग से ज्यादा लाभदायक उस का पीला भाग होता है. क्योंकि उसमें कैल्शियम आयरन जिंक फास्फोरस थायमिन विटामिन बी 12 विटामिन बी 6 आदि पाया जाता है. तथा अंडा स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होता है.
मुर्गी जिस प्रकार का आहार खाती है. उसी के आधार पर उसके अंडे के अंदर का पीला वाला भाग होता है.

अंडा यदि कांच फर्स में गिर जाए तो. उसे साफ करना बहुत ज्यादा मुश्किल हो जाता है. और उसे साफ करने के लिए यदि आप उसमें नमक डाल दें तो आप उसे आसानी से साफ कर सकते हैं.

अंडा (Egg) जल्दी खराब नहीं होता है. और यदि उसे फ्रिज में रखा जाए तो वह कई महीनों तक खराब नहीं होगा तथा आप उसे लंबे समय तक यूज कर सकते हैं.

यह भी माना जाता है कि एक मुर्गी 1 वर्ष में 300 से 350 अंडे दे सकती है.

Egg Interesting Facts अंडे से जुड़ी गजब बात

कई बार हम अंडा (Egg) खरीद कर लाते हैं पर वह खराब निकल जाता है तो उसे चेक करने के लिए एक बर्तन में ठंडा पानी लीजिए. और उसमें नमक मिलाइए. और अंडे को उस पानी में डालिए. यदि अंडा ऊपर तैरने लगता है. तो वह अंडा खराब हो चुका है. और यदि वह अंडा पानी के नीचे बैठ जाता है. तो वह अंडा ताजा है. इस तरीके से आप अंडा (Egg) को तोड़े बिना यह पता लगा सकते हैं कि अंडा (Egg) ताजा है कि नहीं.

अंडे (Egg) हमारे दिल के लिए बहुत ही अधिक लाभदायक होता है. इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है.

यदि आप अंडा (Egg) खा लेते हैं. तो आपको काफी समय तक आपका पेट भरा भरा लगेगा.

अंडा (Egg) स्वस्थ आहार का हिस्सा होता है. तथा उसे रोज खाया जाए तो इंसान स्वस्थ रहेगा.

अंडे (Egg) को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए उसे ट्रे में रखकर फ्रिज में रखते है. जिससे वह लंबे समय तक के खाने योग्य रहेगा.
तथा यह भी देखा गया है कि फार्म में बनाए गए अंडे (Egg) से ज्यादा प्रोटीन देसी अंडे में पाया जाता है. तथा ज्यादातर यह भी देखा गया है. जो व्यक्ति बीमार रहता है. उसे डॉक्टरों के द्वारा देसी अंडे का सेवन करने के लिए कहा जाता है जिससे वह व्यक्ति बहुत जल्दी स्वस्थ हो जाता है.

Check Also

tasmanian tiger in hindi तस्मानियाई शेर हुआ विलुप्त

  क्यों हुआ 19वी सदी में तस्मानियाई शेर हुआ विलुप्त /tasmanian tiger Extinct story Tasmanian …