Home / Tech income / Home Video Security Systems को Install करने के लिए चार कदम

Home Video Security Systems को Install करने के लिए चार कदम

Home Video Security System को कैसे install करें ?

Trueies-FB-post

Home Video Security Systems :-अपने घर के लिए एक dedicated home video security system रखने, परिवार के सुरक्षा की guarantee देने और अपने दोस्तों और परिवार को आने वाले खतरों से बचाने के प्रयास में एक significant encouraging background है। यही वजह है कि यह खराब तरीके से घुसपैठ करने वाले घुसपैठियों को रोकता है और साथ ही आपको इस तरह से educate करता है जैसे एक raccoon को बाहर निकलने के लिए किया जाता है। इसके अनुसार video surveillance systems सामान्य परिवारों के बीच प्रसिद्ध हैं। जबकि, आपके पास एक Trueies home security system होना जबर्दस्त बात है हालांकि इस अकेले को introduce करते हुए आप extra powerful महसूस करते हैं। यह article विशेष रूप से  ideal home video surveillance system को आसानी से setup करने में आपकी मदद करने के लिए एक guide रूप में तैयार किया गया है और थोड़ा guidance इस संबंध में भी दिया गया है कि कैसे आप attractive video surveillance system चुन सकते हैं। जब आपको यह realize होता है कि करना क्या है तो आप अपने घर के लिए एक surveillance system की खोज करना शुरू करते हैं जो वास्तव में मज़ेदार, सरल और एक achievement scheme से भरपूर होता है।

home video security system का briefly introduction

आम तौर पर, एक home video security system में security cameras होते हैं, जो clear view दिन और रात provide करते हैं। इसके साथ ही आपको मिलता है, सभी surveillance videos को record और store करने के लिए एक multi-channel digital video recorder और एक TV monitor (आज कल monitor की जगह आप Smartphone, tablet या  web पर remote viewing भी ले सकते हैं) monitor हो रहे videos को देखने और playback करने के लिए। ज्यादातर cameras और DVR एक surveillance kit के रूप में बेचा जाता है लेकिन अगर आप professional हैं तो आप उन्हें अलग से प्राप्त कर सकते हैं।

Best home video security system कैसे चुनें ?

अपने परिवार के लिए सबसे बेहतर और सही video surveillance system प्राप्त करने के लिए, सबसे पहले आपको विशेष रूप से जरूरतों और budget को check और decide कर लेना चाहिए क्योंकि बाज़ार में भरपूर surveillance cameras, DVRs, और video surveillance systems हैं।

आपके घर के सभी corner को monitor करना unfeasible और costly होगा, इसलिए जिस particuler area को सबसे ज्यादा monitor करने या देखने की ज़रूरत है उन areas को organize करना होगा। इस तरह से आप यह decide कर सकते हैं कि किस प्रकार के और कितने cameras खरीदने हैं। surveillance cameras के लिए prescribed areas ये हो सकते हैं, parking, front/back passage, side entryway, off-road windows, terrace, youngsters’ playroom and swimming pool. Dome cameras विशेष जगहों जैसे porches और lifts के लिए उपयुक्त होते हैं जबकि bullet cameras आपकी ज़रूरतों को समझते हुए wide-ranging inspection area को cover करते हैं। ज्यादातर surveillance cameras, infrared LEDs से less होते हैं, जो कम रौशनी वाली जगहों जैसे dull lights और शाम के समय clear vision देते हैं। Wireless IP cameras आपको तारों (wires) से मुक्ति दिलाते हैं और वे set up करने के लिए sensibly helpful और unproblematic होते हैं, मगर ध्यान रहे कि ये केवल network video recorders के साथ ही काम करते हैं।

अगर आप video surveillance system के बजाय surveillance cameras और  DVR अलग-अलग लेना चाहते हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि DVR का महत्व camera से ज्यादा है। आम तौर पर surveillance video की quality बेहतर show होनी चाहिए। और उन IP cameras का क्या जो बस Network video recorders (NVR) के साथ काम करते हैं ? Trueies Smart Surveillance पर extensive items और भरोसेमंद home security cameras, DVRs और video security systems हैं ; आप अपनी मर्ज़ी से उन्हें चुन सकते हैं। सही video security kit चुनने के बाद आप खुद ही उसे customize कर सकते हैं। नीचे दिए गए तरीकों से पहचाने कि अपने video observation system को खुद से customize करना कितना आसान है।

Home video security system को आसानी से install करने के लिए चार कदम :

1: सभी tools और components को Assemble करें

video security system को install करने से पहले उन विशेष जगहों को confirm कर लें जहां आपको ये surveillance cameras install  करने हैं और यह सुनिश्चित करें की उन जगहों पर blockage तो नहीं हैं। installation site चुनने के बाद video security system के सभी components को इकठ्ठा करें। आपको surveillance cameras, digital video recorder (DVR), TV screen ( PC screen) और tools जैसे video cables (अगर ये wireless system है तो video cables की ज़रूरत नहीं पड़ेगी),  power connectors, mounting brackets और screws; mounting devices जैसे कि screwdriver, और electric drill की ज़रूरत पहले है। आपने जो DVR खरीदा है अगर उसमे HDD पहले से installed है तो ये complete हुआ। यह सब setup हो गया है इसके बाद, अब आप system को install करना शुरू कर सकते हैं।

* कृपया ध्यान दें कि ज्यादातर DVR kits mounting accessories के साथ ही आते हैं जैसे video cables, power adapters, and screws अगर वे package में नहीं दिखाई देते हैं तो अपने manufacturer से संपर्क करें।

2: camera को दीवार पर लगाएं

Camara लगाने के लिए सबसे अच्छी जगह है छत या छत के कोनो के नीचे entrance door पर जहां cameras ऊपर से नीचे की ओर दिखने वाले view को hold कर सकते है। ऐसी जगह सुनिश्चित करें जहाँ से camera बिना किसी  blockages या रूकावट के उस जगह को catch करे जिसे अआप screen पर देखना चाहते हैं। ज्यादातर cameras को current supply के लिए एक power cable के साथ set किया जाता है और video signals transmit करने के लिए video cable मगर ज्यादातर power cables के साथ ही होते हैं ; इसलिए उन सभी जगहों पर जहां आपको cameras install करने हैं, उनके आस-पास एक wall socket है या नहीं यह सुनिश्चित करें। इसके साथ यह भी देखें कि power cables, cameras और उन attachments के बीच से गुजर सकती है या नहीं। अगर ‘नहीं’! तो आपको cameras को control करने के लिए एक extension power cable की ज़रूरत पड़ेगी। कुछ cameras चिपचिपे के साथ आते हैं जो camera को दीवार के साथ चिपका देते हैं हालाँकि लम्बे समय तक चलने वाले cocern के लिए बेहतर और सुरक्षित यही होगा कि इसे दीवार पर srew से लगाया जाए। तो सबसे पहले दीवार के particular areas पर bracket को लगाएं और जहाँ आपको screw लगाने हैं उन सभी जगहों पर mark कर दें, इसके बाद electric drill की सहायता से उन जगहों पर छेद कर दें और camera को लगाकर screw tight कर दें। camera को इस प्रकार set करें जहाँ से आपको वही view point मिले जैसा कि आप देखना चाहते हैं।

3: Cameras को DVR से Connect करें

एक बार जब camera दीवार पर अच्छी तरह से लग जाता है तो camera के power input port पर power connector के pin को connect करें और दुसरे छोर को power socket पर fit करें। इस बात का ध्यान रखें कि cameras और DVR के बीच की दूरी ज्यादा होनी चाहिए, वैसे ज्यादातर video surveillance kits, extended video cables के साथ ही आते हैं तो चिंता की कोई बात नहीं। इस तरह, camera के video-out port पर video cable का एक छोर connect करें और DVR के video input port पर video cable के दुसरे छोर को fit करें। जयादातर DVR available 4/8/16 channels video-in में helpful होते हैं, इसलिए आराम से cameras को DVR पर relating video input ports से connect करें और यह ध्यान दें कि आपने सभी cameras के videos को किस channel पर देखने के लिए request किया है। चीज़ों को wrap up करने के लिए DVR के power connector को plug in करें ताकि DVR का power on हो सके।

4: surveillance video को  screen पर देखें

जब तक सभी cameras DVR से जुड़े होते हैं, तब तक आप screen पर video देख सकते हैं। last gadget जो अब आपको चाहिए वो है screen वह एक  TV screen हो या PC screen। आम तौर पर DVR में तीन video output port accessible होते हैं : BNC, VGA और HDMI, BNC और VGA port standard video signals को transmit करते हैं जबकि HDMI port superior quality video signals को transmit करता है। DVR और आपकी screen को interface करने के लिए BNC, VGA or HDMI link का उपयोग करें; इस तरह आप अपने घर की real-time monitoring कर सकते हैं। एक बार screen connect हो जाने के बाद designs और set-up करना भी possible होगा। इसके अलावा आप DVR में USB port के माध्यम से USB mouse भी लगा सकते हैं और screen पर settings कर सकते हैं।

क्या हो अगर आप घर से दूर रहते हुए चीजों पर नजर रखना चाहते हैं?

सौभाग्य से surveillance video को  access करने के issue को पूरा करने के लिए market में video security system भारी तादाद में हैं जो आपको smart phones और tablets के माध्यम से camera की observing recordings को कितनी ही दूरी से देखने और monitor करने के योग्य बनती है। बस अपने smart gadgets में free APP का use करके clear और amazing surveillance video का लाभ ले सकते हैं, चाहे आप मीलों दूर ही क्यों न हो। सभी बेहतरीन surveillance system, surveillance cameras और DVRs/NVRs; के लिए Trueies Smart Surveillance से संपर्क करें, video security items की extensive variety आपकी सुरक्षा से सम्बंधित सभी ज़रूरतों को पूरा कर सकती है चाहे आप एक homeowner हों या entrepreneur. अगर आप video surveillance system या home surveillance camera system में कोई भी issue या error पाते हैं तो आप हमसे संपर्क कर सकते हैं जहाँ आप अच्छी व्यवस्था के साथ  बेहतर समाधान पाएंगे।

मैं घर के लिए CCTV कैसे खरीद सकता हूं?

यहां आपके प्रश्न का उत्तर दिया गया है: मैं घर के लिए CCTV कैसे खरीद सकता हूं?

बस आप आश्वस्त (assured) रहें कि आपके पास किस प्रकार के security issues हैं ? क्या आप घर के लिए CCTV , office के लिए CCTV , दुकान के लिए CCTV , होटल के लिए CCTV , hostal आदि के लिए CCTV की तलाश में हैं? एक बार जब आप अपनी ज़रूरतों के बारे में स्पष्ट हो जाते हैं तो बस  Trueies Smart Surveillance @ 88301-79188 पर call करें या हमारी team को hello@trueies.com पर एक email छोड़ दें हम आपको आपके Home Security Solution के साथ 2 घंटे के भीतर वापस reply करेंगे।

Trueies Smart Surveillance, one-stop shop for all your Home Security services in Pune. We deal with all types of Spy Camera, Hidden Camera, Alexa enabled Smart Plug, Bulb Camera, Timer Plug, Personal Security CCTV, Alarm System, Burglar Alarm and much more. तो आप चोरी का शिकार होने का इंतजार क्यों कर रहे हैं? क्या आप vacation का plan बना रहे हैं? यदि हां, तो बस हमारे #bulbcamera install करें और दुनिया में कहीं से भी अपना घर देखें।