kali-linux kya hai

kali linux क्या है क्यों यह hackers को पसंद है

kali linux क्या है क्यों यह hackers को पसंद है

kali-linux kya hai
kali-linux

kali-linux एक ऐसा ऑपरेटिंग सिस्टम है जो ज्यादा user friendly  नहीं होता है , जैसे windows का कोई भी ऑपरेटिंग सिस्टम बहुत आसान होता है. वही kali linux को चलाने के लिए थोड़ा मेहनत करना होता है ,क्योंकि windows  किसी भी एप्लीकेशन को चलाने के लिए background में बहुत सी task चलाता है ,जिसे खुद windows स्वयं अनुमति देता है कि वह चल जाए. ताकि user को कोई भी ऐप चलाने में आसानी हो ,लेकिन kali linux में user को हर चीज के लिए अपनी मशीन को कमांड देना होता है ,जिसके कारण kali linux सिर्फ वही task चलाता है जो user उसे करने को कहता है .इस तरह यह kali linux automatic चलने वाले virus को नही चलाता है. जैसे विंडोज में इंटरनेट के जरिए किसी popup के माध्यम से कोई भी virus हमारे कंप्यूटर में आ जाता है और अपने आप ही चलने लगता है. जिससे कभी-कभी हमारा कंप्यूटर slow हो जाता है या कभी बंद ही हो जाता है इसलिए किसी भी hackers को सबसे ज्यादा पसंद kali linux होता है बस इसे operate करना थोड़ा मुश्किल होता है.

kali linux का उपयोग कौन करते हैं

kali linux का उपयोग hackers, प्रोग्रामर तथा वेबसाइट की सिक्योरिटी चेक करने वाले लोग करते हैं , इसे ज्यादातर उपयोग advanced  लोग ही करते हैं जो coding करते हैं . इसलिए बहुत से virus या किसी वेबसाइट को hack करना kali linux से ही पसंद करते हैं. क्योंकि kali linux, linux का एक रूप है जिसका नाम पहले backtrack हुआ करता था और बाद में ,कुछ update के बाद इसका नाम kali linux हुआ. इसमें प्रीलोडेड टूल रहते हैं जिस तरह विंडोज में पेंट, केलकुलेटर तथा एमएस ऑफिस होता है. उसी तरह kali linux में hacking tool फ्री रहते हैं जैसे वाईफाई हैक करने से लेकर ,किसी भी वेबसाइट में कमी ढूंढना .इस तरीके के टूल रहते हैं लेकिन यह tool  कुछ हद तक काम करते हैं और साथ में कोडिंग की आवश्यकता भी होती है, यह सिर्फ user को आसान करने के लिए दिए गए हैं ताकि उनका काम कम से कम समय में हो.

kali linux को कैसे डाउनलोड करें.

kali linux को फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है किसी भी तरीके का चार्ज नहीं करता. kali linux को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें. kali linux पूरी तरीके से लीगल ऑपरेटिंग सिस्टम इसे कोई भी use कर सकता है, बस सवाल यह है कि इसका use आप अच्छे के लिए करते हैं या बुरे के लिए करते हैं यह मायने रखता है इसलिए काली में लीगल व इल्लीगल दोनों काम होते हैं .