Home / FACTS / Parallel universe in hindi | multiverse universe ki jankari .

Parallel universe in hindi | multiverse universe ki jankari .

Parallel universe क्या है . सामानांतर दुनिया कि बाते .

Parallel universe
Parallel universe

 

Parallel universe या कहे सामानांतर दुनिया यह एक अद्भुद सोच है . यह सोच सम्भावना पर बनी है . Parallel universe का मतलब है की ,हमारी दुनिया के कई प्रतिरूप है . जिसमे हर चीज ,हर वह शक्स और हर जानवर जो पृथ्वी में है वो Parallel universe में भी वैसा ही होगा .लेकिन उनका काम अलग होगा. आप अपने जीवन में जितनी भी सम्भावना बनाते है वह सभी सम्भावना कही न कही घटित हो रही है.

Parallel universe example

1.आप इस दुनिया में एक आम इन्सान है जिसकी जिन्दगी नोकरी और परेशानी में गुज़र रही है . वही दूसरी दुनिया (Parallel universe) में आप एक नामी व्यक्ति हो जिसकी जिंदगी बहुत आराम से चल रही हो. और एक तीसरी दुनिया है जहा आप अभी पैदा ही हुए हो .
2.आप हमारे इस Parallel universe article को पढ़ रहे है वही दूसरी दुनिया में आप अभी कुछ और काम कर रहे होंगे .
यानि की आपके जीवन में आपने जो फैसले नही लिए वह फैसले Parallel universe में आपके प्रतिरूप ने लिए होंगे. उसी तरह आप हर Parallel universe में अलग अलग व्यक्ति हो सकते हो .Parallel universe wiki  में आप और भी ऐसी जानकारिया प्राप्त कर सकते है.

Parallel universe proof अब तक नही मिला है सिर्फ लोगो के वहा जाने की stories सामने आई है जो internet में बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय होती जा रही है . इस सामानांतर दुनिया को multiverse universe भी कहा जाता है जिसके बारे में बड़े बड़े वैज्ञानिको ने अपने तर्क और ज्ञान दिया है . लेकिन अब तक किसी ने भी इसके होने का सबूत नही दिया.सामानांतर दुनिया का कोई पक्का सबूत नही है , बस अनुमान लगाया गया है. इससे कई वैज्ञानिक सहमत भी है और कई नही भी .कई लोग इस Parallel universe theory को सिर्फ खयाली बाते मानते है ,क्युकी अब तक सामानांतर दुनिया का कोई सबूत हमे नही मिला है . और इसको ना मानने वालो के पास कई ऐसे सवाल है जो वैज्ञानिक को सोच में डाल देते है .जैसे की

why false Parallel universe / क्यों सामान्तर दुनिया सच्ची नही लगती

 

कुछ वैज्ञानिकी तर्क जो इस universe के नही होने की वजह मानते है .निचे दिए गये उदाहरण

1.  मान लीजिये दुनिया में हर व्यक्ति अपने जीवन में १ लाख सम्भावना बनाता है. तो एक अकेला व्यक्ति 100000    सामान्तर दुनिया बना रहा है . उस हिसाब से पूरी दुनिया में 7.6 अरब लोग है जिनसे 7.6 अरब लाख Parallel universe बनाते है . उसके बाद दुनिया में रहने वाले जिव और जानवरों की भी अलग संभवना होगी . उस हिसाब से इतनी संख्या में समनांतर दुनिया है और हम अब तक एक भी दुनिया को नही देख पाए ?

2. मान लीजिये की हमारी दुनिया Parallel universe में जाने का रास्ता नही खोज पाई . लेकिन सामानांतर दुनिया में इसकी खोज हो गयी होगी और वह लोग भी हमसे अब तक नही मिले ? (यह बात ज्यादा प्रभावशाली है )

Parallel universe movies

multiverse universe एक बहुत ही अच्छा topic है , जिसमे entertainment industries ने कई movies से इस यूनिवर्स को बताया है और यह movies भी बहुत लॉक प्रिय रही है .आप निचे दिए गये लिंक में सारी मूवी के नाम देख सकते है .

parallel universe books मार्किट में है जो उपन्यास और किताब पढने वालो के लिए बहुत ही अच्छी बात है. इन किताबो के कुछ नाम निचे दिए गये है .

Parallel Worlds book
Parallel Worlds book

Check Also

girl kicked quran truth

rat girl behind the story

Rat girl story /Girl Kicked The Quran of God Punishment behind the story rat girl reality …