Home / Tech income / Smart Home को कैसे बचाएं Hackers से ?

Smart Home को कैसे बचाएं Hackers से ?

Hackers से अपने Smart Home को कैसे बचाएं ?

 

Smart Home :- यहाँ हम यह discuss करने जा रहे हैं कि Hackers से अपने Smart Home को कैसे बचाएं।  यदि आप दुनिया भर के अन्य व्यक्तियों के समान हैं, तो आप भी किसी से कम नहीं हैं। अगर आपके घर पर कुछ smart home products हैं। आपके पास smart lights, wifi cameras, sound systems, door locks हो सकते हैं, जो आपके tablet या cell phone से automated होते हैं, चाहे आप जहां कहीं भी हों।

देखा जाए तो smart gadgets के बहुत सारे मज़ेदार फायदे हैं, मगर customers को एक ऐसी कमी के बारे में पता होना चाहिए, जो कि तेजी से और अधिक जोखिम भरा हो रहा है। इस Risk का नाम है Hackers।  सौभाग्य से, कुछ ऐसी बातें है जिनका ध्यान रखकर आप अपने System और Information को Leak होने से बचा सकते है ; अपने Smart Home को Hackers से बचाने के लिए नीचे दिए गए कुछ तरीकों का पता लगाएं।  

Smart Home Devices के Software को Updated रखें

अपने Smart Home को Hackers से बचाने के लिए याद रखें कि Products को हमेशा Refresh रखना चाहिए। Gadgets को set up करके उन्हें भूल जाना, इतना काफी नहीं है। आपको guarantee के साथ ये confirm करना होगा कि वे लगातार latest version run कर रहे हैं, ताकि Security में बनने वाले loop hole को समय के साथ रोका जा सके। अगर आप यह नहीं करते हैं तो hackers और ज्यादा आसानी से कोई रास्ता ढूंढने में सक्षम होंगे। अपने Smart Home को Hackers से बचाने के लिए हमें कुछ security measures लेने होंगे।

आपके smart home को hackers से बचाने के लिए, चलिए शुरू करते हैं कुछ नई चीज़ो को update करने के साथ। मगर कहीं न कहीं आप ये सोच सकते हैं कि ‘ये ज़रूरी है क्या ?’ क्योकि products नए हैं। आपको वास्तव में ये अंदाज़ा नहीं है कि दुकान में रैक पर रखी चीजें किस हद तक लटक रही थीं, और इससे पहले manufacturer के stock room में। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए, आपके smart home को hackers से बचाने के लिए products को update करने की ज़रूरत है।

महीने में एक बार यह ज़रूर check कर लें कि कहीं product को  new software versions की ज़रूरत तो नहीं। यह आपके smart home को hackers से बचाने व सुरक्षित रखने में helpful होगा। बहुत से smart devices automatic update नहीं होते; हालांकि cell phone  पर जो application होता है उसके द्वारा नियमित रूप से update की जानकारी उस पर लगे alarm के माध्यम से आपको मिलती रहेगी। इसका उपयोग करके आप updation की ज़रूरत को पूरी कर सकते हैं। device को updated रखने के साथ-साथ उसे एक complicated password से सुरक्षित रखना होगा जिससे hackers को हमारे smart home से दूर रखा जा सके।

अपने घर की Wi-Fi को सुरक्षित करें

Hackers से अपने smart home को सुरक्षित रखने के लिए, आपके पास एक ऐसी uniqe चीज़ है जिसे आपको सुरक्षित रखना होगा, जो कि आपका last goal है और वो है आपका Wi-Fi.  Hackers सभी संभव चीज़ो और उनकी बारीकियों पर ध्यान देते हैं, और क्योंकि smart home device को काम करने के लिए web से connect होने की ज़रूरत होती है। इसलिए एक असुरक्षित Wi-Fi network, आपके अलग-अलग systems में घुसकर उन्हें नुकसान पहुँचाने का ज़रिया बन सकता है।

 

एक password आपके Wi-Fi को सुरक्षित रखता है और आपके smart home को Hackers  की पहुंच से दूर रखता है। एक बहुत complicated password चुनें, और इसके अलावा अपने modem के username को update करते रहें। जैसा कि कहा गया है, आपके द्वारा उपयोग किया जाने वाला code एक निश्चित लंबाई का होना चाहिए और characters से मिलकर बना होना चाहिए, इसलिए ये कुछ ऐसा होगा जिसे hackers के लिए  figure out करना मुश्किल होगा।

सुनिश्चित करें कि आप कभी भी किसी भी word या numbers का उपयोग अपने web post पर  न करें, जिस data को देखते हुए कोई भी पता लगा सके। उदाहरण के लिए hackers से अपने smart home को बचाने के लिए जन्मदिन समारोह, बच्चों या पालतू जानवरों के नाम, पते, lucky numbers, व्यवसाय का नाम इत्यादि से बचें।

Security Software का उपयोग करें।

एक और advance step यह है कि आप अपने smart home device को control करने और अपने smart home को hackers  से बचाने के लिए उपयोग किए जाने वाले किसी भी PC based devices पर best web security tool का उपयोग कर सकते हैं। चूंकि आप Internet-connected gadgets के applications और different interfaces को set up करने और काम करने के लिए एक PC, tablet या telephone operate करेंगे, hackers उन्हें एक passage point के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं।

Best security tool select करें जो internet का use करते समय आपको Ensure करता है और आपके protection को सुरक्षित रखता है। अपने smart home को hackers से बचाने के लिए  जितनी सावधानियां कर सकते हैं उतना use करें, क्योंकि आप अपने प्रियजनों को सुरक्षित रखना चाहते हैं।

आपको ऐसा कुछ चाहिए जो आपको malware, ransomware, spyware, spam, infections और hackers से अपने smart home को बचाने के लिए cover करेगा। इसी तरह, जहां भी possible हो, अपने gadgets में firewalls लगाएं, क्योंकि ये internet connection के माध्यम से systems में आने की कोशिश करने वाले hackers के खिलाफ सुरक्षा की एक और helping line के रूप में जाने जाते हैं।

अपने Devices पर Default ID Names और Passwords को Update या Change करें।

smart home

अपने smart home को  hackers से बचाने के लिए जब आप अपने smart home gadgets को घर लेकर आते हैं, तब उसमे कुछ सुधार (improvements ) ज़रूरी हैं। supplier आपको एक default ID name और password देता है, जो कि निर्माताओं के द्वारा इस प्रकार के सभी items की range में set up किया गया है। hackers से smart home को सुरक्षित रखने के लिए अपने password  को updated रखें।

अपने smart home को  hackers से सुरक्षित रखने के लिए इन्हे जड़ से बदला जाना चाहिए कि बस “default secret key” लिख कर Google किया और आपका smart gadget on Google, और आपका login certifications आप ढूंढ लेंगे।

यह system को attack के Against कमजोर बनाता है और Hackers को data show करता है।  वे आपके local area में filters चलाते हैं,जिससे यह पता चलता है कि किस प्रकार के gadgets आपके घर में हैं और आपने settings change नहीं किये हैं या नहीं । यदि आपने अब तक change  नहीं किया है, तो अपने smart home को hackers से बचाने के लिए इसे तुरंत change करें। यह देखकर hacker यह उम्मीद करेंगे कि आपने अपना ID name change नहीं किया है, आपने password भी नहीं बदला है, आप सुरक्षा के साथ शायद लापरवाही कर रहे हैं और अपने smart home को hackers से बचाने में सक्षम नहीं हैं।  इस प्रकार, उन्हें आपके system पर ध्यान देने और security तोड़ने के लिए अधिक प्रोत्साहन दिया जाएगा और वे आसानी से अपना काम कर सकते हैं। Product खरीदने के बाद settings को update करना मुश्किल नहीं है। gadgets के साथ उसका user manual आपको मिलेगा जिसमे hackers से आपके smart home को कैसे सुरक्षित रखा जाए और vital improvements को शुरू करने की प्रक्रिया शामिल है। यह सुनिश्चित करें कि आपने username और password को update किया है।

आपके passwords के लिए आपके द्वारा तय किए जाने वाले codes 8 characters से कम नहीं होने चाहिए और आपके smart home को hackers से बचाने लिए images, numbers व छोटे-बड़े अक्षरों का blend होना चाहिए।

मैं घर के लिए CCTV कैसे खरीद सकता हूं?

यहां आपके प्रश्न का उत्तर दिया गया है: मैं घर के लिए CCTV कैसे खरीद सकता हूं?

बस आप आश्वस्त (assured) रहें कि आपके पास किस प्रकार के security issues हैं ? क्या आप घर के लिए CCTV , office के लिए CCTV , दुकान के लिए CCTV , होटल के लिए CCTV , hostal आदि के लिए CCTV की तलाश में हैं? एक बार जब आप अपनी ज़रूरतों के बारे में स्पष्ट हो जाते हैं तो बस  Trueies Smart Surveillance @ 88301-79188 पर call करें या हमारी team को hello@trueies.com पर एक email छोड़ दें हम आपको आपके Home Security Solution के साथ 2 घंटे के भीतर वापस reply करेंगे।

Trueies Smart Surveillance, one-stop shop for all your Home Security services in Pune. We deal with all types of Spy Camera, Hidden Camera, Alexa enabled Smart Plug, Bulb Camera, Timer Plug, Personal Security CCTV, Alarm System, Burglar Alarm and much more. तो आप चोरी का शिकार होने का इंतजार क्यों कर रहे हैं? क्या आप vacation का plan बना रहे हैं? यदि हां, तो बस हमारे #bulbcamera install करें और दुनिया में कहीं से भी अपना घर देखें।