Home / INTERNET / smart phone hack हो जाए तो क्या क्या करें.

smart phone hack हो जाए तो क्या क्या करें.

आपका smart phone hack हो जाए तो क्या क्या करें

mobile hack detail
mobile hack detail

अगर आपका smart phone hack हो जाए तो :-  आप सभी जानते हैं कि आजकल android phone हर किसी की जरूरत बन चुकी है और किसी का भी काम smart phone के बगैर नहीं हो पा रहा है. चाहे वह मनी ट्रांजैक्शन हो या फिर ऑनलाइन शॉपिंग या फिर किसी भी प्रकार की एक्टिविटी . यहां तक कि smart phone में लोग अपनी जरूरी की जानकारियां डॉक्यूमेंट पर्सनल फोटोस ,वीडियो आदि सेव करके रखते हैं और उन्हें लगता है कि वह पूरी तरह सुरक्षित हैं तथा अपने phone में बिना पासवर्ड या पैटर्न लॉक लगाकर सोचते हैं कि उनका phone पूरी तरह सुरक्षित है.

जैसे-जैसे भारत में smart phone का उपयोग दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है, उसी के साथ उसे hack करने वाले लोगों की तादाद भी बढ़ती जा रही है .कोई भी व्यक्ति जिसे हैकिंग का ज्ञान हो वह आपके phone को hack करके आपकी पर्सनल चीजे तथा निजी जानकारियों को गलत इस्तेमाल में उपयोग़ कर सकता है ,इसी कारण हम सभी का कर्तव्य बनता है कि हम अपने phone को पूरी तरह से सुरक्षित रखें तथा किसी भी नए व्यक्ति के हाथ में अपना phone ना दे और ना ही किसी भी अनजान एप्लीकेशन को इंस्टॉल करें. तो आइए जानते हैं कि हम अपने smart phone को hack होने से किस तरह बचा सकते हैं

mobile hack होने से कैसे बचाए. smart phone hack

तथा आप सभी से निवेदन है कि इस पोस्ट को पूरा पढ़ें जिससे आपको अपने mobile को हैकर्स से बचाने के उपाय के बारे में पता चलेगा.

1. अपने mobile को पूरी तरह से अपडेट रखें :- अपने smart phone को हैकर्स से बचाने के लिए और सुरक्षित रखने के लिए phone के ऑपरेटिंग सिस्टम को लेटेस्ट अपडेट रखें क्योंकिmobile कंपनियों द्वारा phone ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए बहुत सारे नए फीचर और दिक्कतों को ठीक करती है , तथा कुछ समय बाद उस सिक्योरिटी को भी हैकर्स द्वारा ब्रेक कर दिया जाता है तथा कंपनी हमेशा नए नए अपडेट लाकर आपके phone को सुरक्षित रखती है/

2. अपने phone को इंक्रिप्ट रखें :- यदि आप अपने phone को इंक्रिप्ट रखते हैं तो आपका डाटा पूरी तरह से सुरक्षित हो जाता है तथा हैकर यदि आपके phone को hack करके आपके सारे डेटा को अपने सिस्टम पर डाउनलोड भी कर ले तब भी वह उस डाटा को डिक्रिप्ट नहीं कर पाएगा क्योंकि उसे डिक्रिप्ट करने का पासवर्ड केवल आपके पास ही होगा तथा डाटा इंक्रिप्शन एंड डिक्रिप्शन का फीचर i phone उपयोगी और एंड्रॉयड उपयोगी दोनों ही कर सकते हैं. अपने phone का बैकअप बनाकर रखें तथा उसे गूगल ड्राइव में सेव करके रखें जिससे आपके महत्वपूर्ण फोटो वीडियो डाटा हमेशा के लिए सुरक्षित रहेंगे

3. टू स्टेप ऑथेंटिकेशन का उपयोग करें:-  टू स्टेप ऑथेंटिकेशन के उपयोग से आपको यह फायदा होगा कि यदि कोई आपका पासवर्ड भी पता कर लेता है तो भी वह आपके अकाउंट का उपयोग नहीं कर पाएगा क्योंकि जैसे ही वह व्यक्ति आपके अकाउंट पर लॉगइन करने का प्रयास करेगा ,आपके phone पर एक ओटीपी आएगा तथा जब तक ओटीपी एंटर नहीं किया जाएगा तब तक आपका अकाउंट ओपन नहीं होगा और यदि आपका phone घूम जाता है या खराब हो जाता है तभी आप अपने सभी अकाउंट के पासवर्ड को वापस रिकवर कर पाएंगे.
थर्ड पार्टी एप्लीकेशन उपयोग ना करें

4 अनजान एप्लीकेशन को डाउनलोड न करे:-  आपके phone और आपके पर्सनल डाटा के लिए बहुत ही खतरनाक होगा. कभी भी अपने phone के लिए एप्लीकेशन ऐप स्टोर से ही डाउनलोड करें. android के उपयोगी play store से तथा apple  के उपयोगी ऐप स्टोर से डाउनलोड करें .किसी भी एप्लीकेशन को डायरेक्ट डाउनलोड करके इंस्टॉल ना करें तथा ऐप को इंस्टॉल करने से पहले एप के द्वारा ली जाने वाली परमिशन का भी ध्यान रखें.

5. पब्लिक वाईफाई का उपयोग सावधानीपूर्वक करें:- आजकल आपको जगह-जगह पर ओपन वाईफाई मिलता है चाहे आप किसी रेस्टोरेंट पर जाएं या मॉल पर जाएं या फिर रेलवे स्टेशन इन वाईफाई को आप बहुत ही आसानी से उपयोग कर सकते हैं .तथा आपको यह भी जानकारी होनी चाहिए कि जैसे ही आपका phone किसी भी पब्लिक वाईफाई से कनेक्ट होता है तो वाईफाई के ओनर को आपके phone का आईपी और आपके द्वारा सर्च की जाने वाली कीवर्ड्स का भी पता चल जाता है. तथा कभी भी किसी भी पब्लिक वाईफाई से ऑनलाइन पेमेंट तथा अपने ऑनलाइन बैंकिंग का उपयोग ना करें.

शायद आप लोगों को यह ना पता हो कि यदि कोई हैकर आपका phone hack कर लेता है तो वह आपके phone के ley locker जिस पर आप टाइप करते हैं. उसके साथ साथ आपके phone का माइक और दोनों कैमरा, फाइल मैनेजर तथा आपके phone का पूरा एप्लीकेशन का एक्सेस हैकर्स के पास आ जाता है, इससे बचने के लिए ऊपर दी गई जानकारियों का उपयोग करें और अपने phone पर एंटीवायरस का उपयोग करें तथा समय-समय पर अपने phone को स्कैन करते रहें .

Check Also

smart voice Home Security

नई प्रकार की Home Security: Smart, Voice Controlled, और Autonomous

नई प्रकार की Home Security: Smart, Voice Controlled, और Autonomous Home automation एक घर के …