Home / BOLLYWOOD / great khali – द ग्रेट खली का जीवन in hindi

great khali – द ग्रेट खली का जीवन in hindi

 

The greate khali

द ग्रेट खली का जीवन the great khali

great khali का नाम तो आपलोगों ने सुना ही होगा. जिसका नाम दिलीप सिंह राणा है. और ये एक पेशेवर पहलवान है. the great khali का जन्म बहुत गरीब परिवार में हुआ था. और कोई भी यह बात नहीं सोच सकता था. कि इस गरीब घर में पैदा हुआ बच्चा बड़ा होकर एक दिन मशहूर द ग्रेट खली बनेगा.

the great khali बॉलीवुड और हॉलीवुड की बहुत सी फिल्मों में. काम भी कर चुका है. यहां तक की bigg boss के फोर सीजन में प्रतिभागी रहा है.

ग्रेट khali का नाम दिलीप सिंह राणा है. इनका जन्म 27 अगस्त 1972 में हिमाचल प्रदेश के छोटे से गांव धीरेना में हुआ.
इनके पिता का नाम ज्वाला राम है. और उसकी माता जी का नाम तंदी देवी है. द ग्रेट khali का धर्म हिंदू था. और वह एक राजपूत थे. इनकी पत्नी का नाम हरमिंदर कौर था. the great khali की ऊंचाई 7 फुट 1 इंच है और इस का वजन 157 किलोग्राम है.
द ग्रेट खली का बचपन बहुत ही ज्यादा गरीबी में बीता था. khali ने अपनी गरीबी के कारण इसे अपने स्कूल की पढ़ाई 8 साल की उम्र में ही छोड़ना पड़ा था. क्योंकि उनकी माता-पिता उनकी पढ़ाई के लिए फिश के पैसे नहीं दे पाते थे. ये अपनी पढ़ाई छोड़कर खेतों में काम करना शुरु कर दिया. और उसे उस काम के 5 रुपए मिलते थे.

 

खली का शरीर उनके साथ के उम्र के बच्चों से काफी अधिक बड़ा था. तथा उन्हें अपने पैर के साइज के जूते नहीं मिल पाते थे. और उन्हें जूते बनवाने के लिए अपने गांव से बाहर जाकर दूसरे मोची से बनवाने पड़ते थे.
द ग्रेट खली बहुत अधिक ताकतवर थे. जिसके कारण गांव की महिलाएं किसी भी प्रकार का भारी भरकम काम खली से ही करवाया करती थी. और वह सब का काम किया करता था.

द ग्रेट खली बड़े होने के बाद शिमला में सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी की. और जब शिमला पर अपनी ड्यूटी कर रहे थे. और उसी वक्त पंजाब पुलिस के एक बड़े अफसर की नजर खली की ओर पड़ी. जिनका नाम एसएस भुल्लर था. और उन्होंने उसे पुलिस में नौकरी करने का ऑफर दिया और khali जब पंजाब आए तो उनका पूरा खर्च भुल्लर साहब ने उठाया.

जब khali पंजाब पुलिस में नौकरी कर रहे थे. तब उनके एक दोस्त बने. जिनका नाम अमित स्वामी था. और उनसे दोस्ती करने के बाद उसकी किस्मत ही बदल गई. फिर वह दोनों एक साथ दिल्ली एयरपोर्ट गए. जहां उनके मनपसंद पहलवान डोरियन येट्स से उनकी मुलाकात हुई. और डूरियन येट्स ने जब खली का शरीर देखा. तो वह काफी प्रभावित हुए और उन्होंने खली को सुझाव दिया. कि वह रेसलिंग में अपना किस्मत आजमाएं. और उसके बाद से ही खली रेसलिंग में अपनी किस्मत आजमाने लगा. और बहुत ही जल्दी खली जापान चले गए और उसके बाद तो उनकी किस्मत ही बदल गई.

जापान से फिर वह अमेरिका चले गए और wwe में अपना किस्मत आजमाने लगे. जहां उन्होंने बहुत ही जल्दी अपना नाम बना लिया. जब तक the great khali wwe में नहीं थे. तब तक वहां अंडरटेकर सबसे अधिक खतरनाक पहलवान माना जाता था. और जब द ग्रेट खली की लड़ाई अंडरटेकर के साथ हुआ. तो मैच ज्यादा देर नहीं चल पाया. करीबन 3 से 4 मिनट पर ही. खली ने अंडरटेकर को बहुत ही बुरी तरह से मार कर बेहोश कर दिया. सन 2007 से 2008 में द ग्रेट the great khali वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन बन गए. और यह चैंपियन बनने के लिए. ट्रिपल एच और जॉन सीना , अंडरटेकर जैसे फाइटर को हराने के बाद बन पाए.

Check Also

tiger shroff body ,tiger shroff biography

टाइगर श्रॉफ / tiger shroff biography in hindi

    टाइगर श्रॉफ टाइगर श्रॉफ जिन्होंने भारतीय फिल्मों में कदम रखते ही सभी लोगों …