Home / SCIENCE / time travel भूतकाल में क्यों नहीं कर सकते. time travel in hindi

time travel भूतकाल में क्यों नहीं कर सकते. time travel in hindi

time travel भूतकाल में क्यों नहीं कर सकते.

time travel भूतकाल में क्यों नहीं कर सकते.
time travel in hindi

time travel का सफर भूतकाल में नहीं किया जा सकता, इस तथ्य को दुनिया के कई वैज्ञानिक सही मानते हैं .क्योंकि time travel में विरोधाभास भी होता है . विरोधाभास जब हल होगा तभी time travel को भूतकाल में पूरी करना मुमकिन माना जाएगा क्योंकि यही विरोधाभास किसी को समय यात्रा करने में रोकता है और वैज्ञानिकी तौर पर यह time travel नहीं होने देता . विरोधाभास एक तर्क है जिसे आम भाषा में समझा जा सकता है जैसे कि एक उदाहरण के तौर पर

कोई व्यक्ति समय में पीछे जाकर यानी time travel कर अपने माता पिता को मिलने से पहले ही मार देता है या उन्हें दूर कर देता है . तब ऐसे ही स्थिति में वह बच्चा पैदा ही नहीं हुआ होगा. तो time travel करके भूतकाल में आने वाला व्यक्ती कौन होगा .

इसी तरह से वैज्ञानिक हैरान है .कुछ वैज्ञानिक का मानना है कि अगर वह बच्चा जो अपने मां बाप को भूतकाल में मार भी देता है. तो उनसे निकलने वाली ऊर्जा ,प्रकृति में समान तौर पर बट जाएगी और उस उर्जा से पैदा होने वाला बच्चा ही समय यात्रा करेगा जो भूतकाल में पीछे जाएगा .लेकिन यह सिर्फ एक सोच है जिसे गिनती के लोग ही मानते हैं. समय यात्रा का एक और भी उदाहरण है.

यदि कोई व्यक्ति समय में पीछे जाने में सफल होता है, यानि time travel कर के . वह व्यक्ति अपने वर्तमान टाइम से – भूतकाल के समय में जाकर .अपने भूतकाल वाले रूप को मार देता है . तब उस स्थिति में वह time travel करने वाला व्यक्ति कौन होगा , जो समय में पीछे जाकर अपने आप को मार देगा और वह व्यक्ती कौन होगा जो समय यात्रा किया होगा .यह भी एक विरोधाभास के रूप में माना गया है.

time travel विरोधाभास दूर करने के बाद ही सफल होगा. यदि विरोधाभास को दूर करने का तथ्य भी मिल जाए तो भी time travel की मशीन या time travel करने का जरिया बनाने में अभी कोई आगे नहीं बढ़ा है .सिर्फ कुछ ग्रंथों में time travel की बातें कही गई है तथा बौद्ध धर्म की किताबों में एक बेल ( घंटा आकर) का यंत्र है जो time travel करवाता है. उसका सिर्फ चित्र ही मिला है जिसका उपयोग हिटलर भी करना चाहता था लेकिन वह बेल यन्त्र बना तो लिया .लेकिन चलाने का कोई भी साधन नहीं था इसलिए time travel भूतकाल में जाना संभव नहीं है.

bell machine time travel
hitler bell machine time travel

Check Also

भूतकाल की चीजो

भूतकाल की चीजो को देखना संभव कैसे past view possible

भूतकाल की चीजो को देखना संभव कैसे,    भूतकाल की चीजो को हम देखने में …