Home / FACTS / video game और outdoorgame के फायदे , वीडियो गेम के फायदे

video game और outdoorgame के फायदे , वीडियो गेम के फायदे

video game और outdoorgame के फायदे

video game और outdoorgame के फायदे
video game और outdoorgame के फायदे

video game एक ऐसा platform है जिसे खेलने से इंसान के भीतर रोमांच भर जाता है ,दुनिया का पहला video game atari 2600 से लेकर आज pc,ps4,xbox or vr और न जाने कितने gaming platform आ गये है , video game भारत में तेज़ी से फैल रहा है ,अब outdoor gameखेलने वाले बच्चे कम और video game खेलने वाले बच्चे ज्यादा हो गये है . इसका मुख्यतः कई कारण को जिम्मेदार कर सकते है , आज की दुनिया डिजिटल दुनिया होती जा रही है .आज के छोटे बच्चो के हाथ में, क्रिकेट के बेट की जगह स्मार्ट फ़ोन ने जगह बना ली है,और आज हर घर में सबके घर कंप्यूटर आ गये है .अब बच्चे बाहर क्रिकेट खेलने की बजाये घर में video game में vr पहन कर , खेलना पसंद करते है. क्युकी अब बच्चो के पास उतना टाइम भी नही रहा ,जिससे की बच्चो को फिजिकल एक्टिविटी कर सके. पुराने समय में बच्चो पर पढाई का इतना बोज़ नही रहता था जितना की अब है ,पहले समय में बहुत कम बच्चो को tuition की ज़रूरत होती थी .लेकिन आज के बच्चो 1 से ज्यादा tuition जाते है. जिससे की उन्हें बाहर जाके खेल खेलने का टाइम ही नही मिलता.एक शोध से पता चला है की video game खेलने वाले बच्चो का दिमाग ,video game न खेलने वाले बच्चो से ज्यादा शार्प है . व होशियार है , वे बच्चे जल्दी से अपना निर्णय ले सकते थे . जबकि विडियो गेम न खेलने वाले बच्चो को अपना निर्णय लेने में कठिनाई होती है . साथ ही साथ वह बच्चे जो out doorgame भी खेलते है उनमे भी शारीरिक विकास में फायदा हुआ है . बच्चो का जीवन खेलने कूदने के साथ साथ शिक्षा लेने की होती है .लेकिन आज के माता पिता अपने बच्चो के सिर्फ शिक्षा की ओर ध्यान देते है ,जिससे की उनके बच्चे रचनात्मक नही होते व शारीरिक विकसित नही होते और वह बच्चे अपने लाइफ में दुखी महसूस भी करते है .
video game दिन में 1 घंटे तक खेलना चाहिए जिससे की बच्चो में रोमांच के साथ साथ उनका entertainment हो . जिससे की उनका दिमाग शार्प और निर्णय लेने की क्षमता बड़े . video game से बच्चो का mind freeरहता है जो की उनके जीवन में दुखी महसूस होने से या नकरात्मक सोच को कम करता है . video game के साथ ही साथ बच्चो को हफ्ते के 4 दिन outdoor game भी खेलना चाहिए जिससे की उनके शारीरिक विकास हो सके ,और उनको मिलान सार बनाने में मदद करता है. साथ ही साथ उनके माता पिता को उनके साथ समय देना चाहिए और बच्चो को समय समय पर पढ़ाई के साथ साथ video game और outdoor गेम्स खेलने की भी आज़ादी देनी चाहिए.
video game जब बच्चे खेलते है तो याद रखे वो किस तरीके का गेम खेल रहे है , video game बच्चो के उम्र के हिसाब से बनता है जिसमे 5+ से 18+ तक की category आती है. video game की अति भी सही नही है , इसकी लत भी बच्चो को लग जाती है . जिससे वह पुरे टाइम अपने कंसोल में लगे हुए रहते है ,वे बस पड़ी के बाद गेमिंग पसंद करते है और अपने रिश्तेदार और दोस्तों से भी मिलन सार नही होते .

सारांश video game और outdoorgame के फायदे

1.  video game और outdoorgame game खेलने से बच्चो का दिमाग ज्यादा शार्प होता है .
2. video game और outdoorgame से शारीरिक विकास व मन में रोमांच बना रहता है .
3. video game और outdoorgame खेलने वाले बच्चो में निरनय लेने की क्षमता ज्यादा दिखी है बजाये जो बच्चे गेम नही खेलते वह निर्णय लेने में कमज़ोर थे .
4. video game और outdoorgame खेल वाले लोगो में दुःख कम महसूस होता है वह अपनी लाइफ को खुसी से जीते है ,लेकिन जो लोग नही खेलते वह लोग उदास व अपने जिंदगी से खुश नही रहते .
5.जो लोग video game नही खेलते वह रचनात्मक नही होते जबकि विडियो गेम वाले लोग ज्यादा रचनात्मक होते है.

Check Also

Parallel universe

Parallel universe in hindi | multiverse universe ki jankari .

Parallel universe क्या है . सामानांतर दुनिया कि बाते .   Parallel universe या कहे …