Home / RELIGION / धनतेरस पर ,राशी के अनुसार कौन सी वस्तु ख़रीदे

धनतेरस पर ,राशी के अनुसार कौन सी वस्तु ख़रीदे

धनतेरस पर ,राशी के अनुसार कौन सी वस्तु ख़रीदे

dhanteras
dhanters धनतेरस

धनतेरस के दिन हम सभी अक्सर सोच में पड़ जाते है की क्या ले और क्या न ले ,हम हमेशा धनतेरस के दिन सोना या चांदी खरीदते है , जो की बहुत अच्छी बात है . लेकिन आज हम जानेगे की इस धनतेरस में राशी के अनुसार क्या ऐसी चीज ख़रीदे जिससे हम फलेफूले .
आज हम सभी १२ राशियों के बारे में जानेगे की किस राशी को धनतेरस में क्या क्या खरीदना चाहिए

१२ राशियों मे

मेष:- मेष राशी के जातक को धनतेरस के दिन ताबा या सोना लेना चाहिए . साथ ही साथ तेज पत्ता भी खरीदना चाहिए . यह तेज़ पत्ता लक्ष्मी पूजा के दिन लाल कपडे में लपेट कर पूजा स्थल पर रखना चाहिए . महिला व् पुरुष इस दिन मेहरून कलर के कपडे ले सकते है .

वृषभ:- वृषभ राशी के जातक सफ़ेद सोना या चांदी लेना चाहिए . साथ ही साथ चांदी का बर्तन ले और लक्ष्मी पूजा के दिन माता को खीर का भोग लगाये .और पूजा करने के बाद उसी बर्तन में आप भी खाए , महिलाये इस दिन पैरो की पायल ले सकती है जो की घर में फायदा पहुचायेगी.

३.मिथुन:- मिथुन राशी के जातक स्टील का सामान या सोना ले सकते है,साथ ही साथ केसर ख़रीदे और लक्ष्मी पूजा के दिन अपने घर की बनी हुई मिठाई में उसे मिला कर माता को चढ़ाये , साथ ही साथ आप हरे कपडे ले सकते है .

कर्क:- कर्क राशी के जातक सफ़ेद सोना और चांदी ले , अगर चांदी का सिक्का और छोटे बाल गोपाल भी ले सकते है .साथ ही साथ कपूर ख़रीदे , और उसी कपूर को लक्ष्मी पूजा के दिन आरती में उपयोग में लाये .

५.सिंह :- सिंह राशी के जातक सोना या ताम्बा ले सकते है , साथ ही साथ शहद व खजूर ख़रीदे , और लक्ष्मी पूजा के दिन यह दोनों खाद्य  माता को चढ़ाये .

कन्या :- चांदी ,स्टील , कांसा व् हरी वस्तु ख़रीदे . साथ ही साथ इलाइची भी ख़रीदे और लक्ष्मी पूजा के दिन इलाइची से बना हुआ भोक माता को चढाये .

७.तुला :- चांदी या सफ़ेद सोना ले सकते है ,सफ़ेद कपडे ले सकते है और साथ ही साथ लक्ष्मी पूजा के दिन माता को कोई सफ़ेद वास्तु अर्पित कर सकते है . महिला सोंदर्य का सामान ले ,या चमक वाले कपडे ले.

८.वर्श्चिक:- ताम्बा या सोना ले , और साथ ही साथ हनुमान जी की मूर्ति ले और लक्ष्मी पूजा के दिन लाल कपडे चढ़ा कर .पूजा स्थान में रखे .

९. धनु :- सोना या पीतल ले सकते है साथ ही साथ आप कलम और किताबे भी ले सकते है . पीले कपडे ख़रीदे सकते है और साथ ही साथ गुलाब का इतर ले और लक्ष्मी पूजा में व्ही इतर को माता पर चढाये.

१० मकर :- लोहे की चीजे ,स्टील या कोई ऐसा इलेक्त्रोनिक सामान जिसमे लोहा हो वो भी आप ले सकते है , आप गहरे रंग के कपडे ले सकते है लेकिन काला न ले ,साथ ही साथ आप बड़ी इलाइची से कुछ खाद्य सामान लक्ष्मी पूजा में चढ़ा सकते है.

११. कुम्भ :- सोना या चांदी ले सकते है ..साथ ही साथ सफ़ेद मिठाई ख़रीदे और लक्ष्मी पूजा में वह चढ़ा सकते है .

१२ मीन :- पीतल सबंधी सामान ने , पीले वस्त्र ले सकते है ,साथ ही साथ तबे या पीतल का दिया खरिदे , और उसे लक्ष्मी पूजा में जलाये .

हमे जानकारी कई लोगो से प्राप्ति हुई है , जिसमे से मुख्य २ लोग है .

Astrologer Vaibhav Vyas

Astrologer Dr. Ravi gupta

Check Also

शहद क्यों नवजात शिशु को चटाते है Honey For New Born Baby

शहद क्यों नवजात शिशु को चटाते है      शहद एक ऐसी प्रकृति चीज है …