anechonic chamber| पृथ्वी की सबसे शांति जगह 

anechonic chamber in hindi

anechonic chamber| पृथ्वी की सबसे शांति जगह

anechonic chamber
anechonic chamber

anechonic chamber:– हम दुनिया के सबसे शांत इलाके के बारे में जब सोचते हैं तब हमें लगता है कि समुद्र की गहराई या पहाड़ो की ऊंचाई ही शांति इलाकों में आती है, लेकिन ऐसा नहीं है धरती पर एक ऐसी जगह भी है जो दुनिया की सबसे शांत जगह है और जिसका नाम गिनेस वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दुनिया के सबसे शांत जगह मके नाम पर दर्ज है .
यह जगह में इतनी शांत है कि यहां पर कोई भी व्यक्ति ज्यादा नहीं रुक पाता है ,क्योंकि यहां पर रुकने के वक्त उस व्यक्ति को अपने शरीर की धड़कन की आवाज, अपने पेट की आवाज तथा अपने फेफड़े की आवाज तक सुनाई देने लग जाती है .और साथ ही साथ उसे भ्रम होने लगता है. यहां पर व्यक्ति को अपने शरीर की हर एक एक आवाज सुनाई देने लग जाती है .
यह जगह अमेरिका के orfield laboratories में anechonic chamber के नाम से है , यहा प्रथ्वी की 99.99 % आवाज नही है . इस चैम्बर का उपयोग मोबाइल कंपनी ,कार बाइक कंपनी तथा अन्तरिक्ष यात्रियों के लिए भी उपयोग में किया जाता है . मोबाइल और बाइक कार वाले इस चैम्बर का उपयोग अपने प्रोडक्ट की आवाज को चेक करने के लिए करते है , और व्ही अन्तरिक्ष यात्रियों के लिए यह कमरा भी अन्तरिक्ष के वातावरण के सामान होताहै .