Home / RELIGION / celebrate Holika dahan in Hindi होलिका क्यों दहन करते है ?

celebrate Holika dahan in Hindi होलिका क्यों दहन करते है ?

Holika dahan in Hindi होलिका

होलिका क्यों दहन करते है ?

होली हिन्दुओ का त्यौहार है. जिसे बसंतोत्सव के रूप में फाल्गुन मास में पूणिमा के दिन बनाया जाता है. जो रंग गुलाल के साथ बनाया जाने वाला त्यौहार है. यह त्यौहार भारत में बहुत ही उल्लास के साथ बनाया जाता है. फाल्गुन का मास हिन्दू पंचांग के अनुसार साल का अंतिम माह होता है. इस त्यौहार को हिन्दू धर्म के लोगों के साथ भारत , नेपाल और विश्व के बहुत से जगहों में भी उत्साह के साथ मनाया जाता है. यह रंगों का त्योहार है. प्राचीन समय में होली केवल फूलों या फूलों से बनाये गए रंगों से खेलने का प्रचलन था. पर आज कल के समय में रंग और गुलाल से होली खेलना ज्यादा पसंद किया जाता है.

why celebrate Holika dahan in Hindi – होलिका क्यों दहन करते है.

Holika dahan इन्फो in Hindi , जैसा की हमे जानते है. की होली की शुरुवात होलिका दहन के दिन से होती है. होलिका दहन क्यों मनाया जाता है और लोग अपने मोहोल्लो में जमा होकर ये त्यौहार मानते है. । प्रह्लाद और होलिका के बारे में तो लगभग सभी लोग को पता हैं कि होली पर्व का सुरुवात प्रह्लाद और होलिका से जुड़ा है.

विष्णु पुराण के अनुसार होलिका एक राक्षिसा थी. जिसे भगवान के द्वारा वरदान प्राप्त हुआ था कि वह कभी भी आग में नहीं जलेगी. होलिका के भाई का नाम हिरण्यकश्यप था. जिसके पुत्र प्रह्लाद थे. जो भगवान विष्णु जी का अनन्य भक्त थे. जो उनके पिता हिरण्यकश्यप को बिलकुल भी पसंद नहीं था. इसी द्वेष के कारण ही हिरण्यकश्यप ने अपनी बहन होलिका के द्वरा उनको जलाकर मारने की योजना बनाई गई, परन्तु होलिका जैसे ही प्रह्लाद को लेकर आग में बैठी तो होलिका का वरदान निष्फल हो गया और वह खुद ही उस आग में जल कर मर गई.
उस समय से ही सभी लोगो ने इस बुराई पे अच्छाई की जीत को होलिका दहन के रूप में मनाना सुरु कर दिया और इसे आज भी मनाया जाता है. इस त्यौहार बच्चे बड़े सभी लोग बहुत खुसी से मनाते है.

Check Also

शहद क्यों नवजात शिशु को चटाते है Honey For New Born Baby

शहद क्यों नवजात शिशु को चटाते है      शहद एक ऐसी प्रकृति चीज है …