Home / FACTS / flat earth theory & society in hindi and about mad mike huges

flat earth theory & society in hindi and about mad mike huges

flat earth theory in hindi 

flate earth wallpaper
flate earth wallpaper

हम सभी लोग जानते है की दुनिया गोल है ,लेकिन इस दुनिया में कई लोगो का मानना  है की दुनिया गोल नहीं है बल्कि flat (चपटी ) है ,बिलकुल एक थाली की तरह।  उनका मानना है की पृथ्वी सूर्य  के चक्कर  नहीं लगाती केवल सूरज ही पृथ्वी के चककर लगाता है। और उनके flat earth proof  करने के लिए  कई ऐसे सवाल होते है .जिनको सुनने के बाद कई लोगो को भी ऐसा लगता है की शायद flat earth ही होगा।  क्युकी उनके पास वैज्ञानिक जवाब की ज्यादा जानकारी नहीं होती है।  यह सवाल ऐसे होते है जो आपको बेतुके लग सकते है क्युकी आपके पास इनका जवाब होगा लेकिन जिन लोगो के पास इसके जवाब नहीं होते वह flat earth theory को सच मान लेते है।  इस famous flat earth society की खुद की एक website भी है जिसमे famous flat earther भी है ,  इन सब की जानकारी आपको Wikipedia से मिल जाएगी . flat earth details in english यहा क्लिक करके पढ़े . 

flat earth theories के सवाल और उनके जवाब निचे पढ़े।  flat earth question and answer

Q 1 :-  flat earth question , जब हमारी पृथ्वी एक घंटे में लगभग 1670  k.m की रफ़्तार से घूमती है , यदि हम एक helicopter को उड़ा कर ,एक जगह पर  स्थिर 1 घंटा उड़ाए  रखे और बाद में  उसे जमीं पर  उतारेंगे तो हम 1670  k.m दूर उतरना चाहिए  ।  लेकिन ऐसा  क्यों नहीं होता है ?

a . :- पृथ्वी  के atmosphere के कारण  ऐसा  होता है , इसका आसान  से उदाहरण  यह है की , एक कार के अंदर एक  मक्खी है और वो  कार  100  की रफ़्तार से चल रही है ,लेकिन फिर भी उस कार के अंदर  मक्खी बड़ी  आसानी से घूम सकती है , इसका मतलब यह नही है की मक्खी में 100 की रफ़्तार से उड़ रही है , वह बस अपनी रफ़्तार में उड़ रही है लेकिन वह गाड़ी के atmosphere में उड़ रही है .Q2 :- जब airplane उड़ता है तब हमे उचाई से पृथ्वी सपाट दिखती है , अगर पृथ्वी गोल रहती तो airplane  हवा में उड़ने के बाद थोड़ी थोड़ी देर में निचे की ओर आना चाहिए ,लेकिन plan सीधा ही travel क्यों करता है  ?

a. :- इस बेतुके सवाल का आसान सा जवाब है की airplane धरती के पास ही उड़ता है अगर हम उसकी तुलना पृथ्वी से करते है तो और साथ ही साथ वह  पृथ्वी atmosphere में ही उड़ता है , जिसके कारण हमे flat earth दिखता है  और उसे बार बार अपनी दिशा निचे की ओर नही करना पड़ती है .

Q.3:- nasa earth image edit की हुई क्यों देता है ?

a.:– इसका जवाब नासा ने दिया है की हम बहुत सी तस्वीरे लेते है और उन तस्वीरों को merge करना पड़ता है जिसके कारण हमे earth image अलग अलग दिखती है .

Q.4:- flat earth society का  कहना है की NASA fish eye lance क्यों उपयोग करता है, जिसके कारण हमे पृथ्वी गोल नज़र आती है ?

a. :- अगर nasa fish eye lence use करता तो हमे space center और astronaut भी गोल या कहे तो थोड़े curve दिखाई देते , लेकिन सिर्फ प्रथ्वी गोल और बाकि चीजे फिर क्यों सामन्य दिखती है .

जानिए किसकी जान गयी earth flat है यह proof करने में .

flat earth meme
flat earth meme

लेकिन अब इस flat earth society की बात सुनते है इन्टरनेट में जोक्स बनाने वालो के लिए जैसे खजाना ही मिल गया हो , वह लोग flat earth meme बड़े जोरो शोरो से बना कर social sites में फैला रहे है . और हो भी क्यों न उनकी इस theory को भला कौन सच मानेगा . लेकिन कुछ लोग इस बातो को सच मानते है और earth flat है या नही ये जानने के लिए एक इन्सान ने अपनी जान तक गवा दी .

mad mike huges
mad mike huges

इस शख्स का नाम है made mike huges है जो कैलिफोर्निया में 29 मार्च 2018 में अपना home made rocket बनाया और उसमे सवार हो गये , लेकिन लगभग 1875 फीट की ऊचाई में उनके rocket में कुछ गड़बड़ी के कारण उनका rocket crash हो गया और उनकी जान जाते जाते बची , उनका कहना था की अगर वह थोड़ी और उचाई तक जाते तो वह देख सकते थे की धरती गोल है या सपाट लेकिन वह देख नही पाए . इसी जूनून के चलते वह अपने जान की परवाह किये बगैर फिर एक बार 22 फरवरी 2020 फिर एक उन्होंने अपना rocket बनाया और उसमे स्वर हो गये ,लेकिन इस बार उनका rocket में फिर गड़बड़ी हुई और वह ज़मीन में आ गिरे और उनकी मौत हो गयी . आप उनका विडियो लिंक में क्लिक करके देख सकते हो .

इस flat earth की पूरी विडियो देखने के लिए निचे दिए गये विडियो को ज़रूर देखे , जिससे अगर आपको और भी कई ज्यादा जानकारी मिलेगी .

Check Also

waham-aur-nakaratmk-soch

नकारात्मक सोच या वहम को कैसे दूर करे। उपाए

नकारात्मक सोच या वहम को कैसे दूर करे. उपाय   हमारे मन में नकारात्मक या …