Home / SCIENCE / mandela effect in hindi \ क्या है मंडेला इफ़ेक्ट ?

mandela effect in hindi \ क्या है मंडेला इफ़ेक्ट ?

what is Mandela effect in Hindi ?

mandela effect
mandela effect

Mandela effect :- इस इफ़ेक्ट को आसान भाषा में समझा जाये तो, इसे हम false memory या कहे झूटी यादे कहते है . जो कभी घटी ही न हो , लेकिन आप पूरी तरीके से यकीन करते है की जो आपको याद है वो वाकई में घटित हुआ है . इसी इफ़ेक्ट को मंडेला इफ़ेक्ट कहते है . यह इफ़ेक्ट एक या दो को नही बल्कि बहुत सारी जनता को एक साथ होता है . साफ शब्दों में कहा जाये तो , दो या दो से अधिक लोगो को एक जैसा भ्रम होने को Mandela effect कहते है .

Mandela effect example in hind :- यदि आप रोज अपनी गली में एक बूढ़े आदमी को देखते है और एक दिन आपको पता चलता है वो बुढा आदमी १ महीने पहले ही मर गया है . लेकिन आपको और आपके कॉलोनी वालो को लगता है की , हमने उस बूढ़े आदमी को कल या परसों ही तो देखा है . वो भी अच्छी हालत में .इस भ्रम को Mandela effect कहते है.

Mandela effect backstory in Hindi :- यह इफ़ेक्ट इतना बड़ा है की एक देश भी इसका शिकार हो गया , दरअसल दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति की मृत्यु जिस दिन हुई , उस दिन लोगो को आश्चर्य हुआ की यह तो बहुत पहले मर गये थे . यह आज कैसे मर सकते है . उन लोगो का मानना था की दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति nelson Mandela राष्ट्रपति बन्ने से पहले ही मर चुके थे . और इस बात को एक या दो लोग नही बल्कि आधे से ज्यादा देश कह रहा था . इसलिए इतनी बड़ी false memory या झूटी याद को Mandela effect नाम ही रख दिया .

Mandela effect क्यों होता है ?

१. कई लोगो का मानना है की यह false memory हमारे सामानांतर दुनिया / parallel universe में घटित हुआ होगा . और यह घटना की यादे , किसी कारण से हमारे universe के लोगो में आ गयी हो . जिसके कारण हमारे universe के लोग समझ नही पाए की यह यादे सही है या गलत . कई लोग सामानांतर दुनिया / parallel universe को नही मानते .
क्यों नही मानते इसे जानने के लिए यह पढ़े :- parallel universe in hindi .

२. कई लोगो का मानना है की झूटी अफवाह के फैलने से कई लोग इसे सच मान लेते है , लेकिन बाद में उन्हें सच्चाई पता चलती है तो वह लोग यकीन नही कर पाते . क्युकी वह लोग झूटी अफवाह को दिमाग के किसी हिस्से में जी चुके होते है . जिससे उन्हे सच बात झूटी लगने लगती है .

३. कई लोग किसी चीजो को गंभीरता से नही लेते यानि की किसी रोजमर्रा की चीजो को वह ध्यान नही देते , और अपने ही मन में किसी घटना या किसी भी चीज की तस्वीर बना लेते है . जिसके कारण उन्हें Mandela effect होता है . या फिर कई duplicate चीजे देखना के कारण लोग समझ नही पाते की असली और नख्ली कौनसा है .

आइये इसका एक उदहारण देखते है . निचे दिए गये Mandela effect monopoly pikachu  की तस्वीर देखे और बताये इसमें से असली pikachu कौन सा  है .

pikachu mandela effect
pikachu mandela effect

अगर आपका जवाब left वाला है तो आप भी बाकि लोगो की तरह Mandela effect victim हुए है . क्युकी आपने असली pikachu को ध्यान नही दिया . क्युकी असली pikachu की पूछ कभी काली थी ही नही .
लेकिन यह ज़रूरी नही की आप दिए गये उदहारण के कारण Mandela effect के शिकार हुए हो , क्युकी इसकी एक वजह मार्केट में duplicate चीजे या fake news भी हो सकती है . निचे दिए गये pikachu toy को देखे , जिसकी पूछ काली है . जिसके कारण हम लोग समझ ही नही पाए की असली pikachu दीखता कैसा है . इस तरह के कई चीजे आपने अपने जीवन में देखि होगी .

pikachu black tale toy
pikachu black tale toy

Mandela effect movies list :- यह Mandela effect इतना ज्यादा चर्चित हुआ की इस पर movie भी बन गयी है इस movie का नाम Mandela effect है .

 

 

Check Also

fast time travel fake or real video की बाते

time travel fake or real video की बाते

time travel fake or real video time travel youtube के विडियो आज हर किसी के …