Home / SCIENCE / trappist ट्रेपिस्त गृह की खोज जहा जीवन है .

trappist ट्रेपिस्त गृह की खोज जहा जीवन है .

ट्रेपिस्त trappist गृह की खोज जहा जीवन है .
ट्रेपिस्त trappist गृह की खोज जहा जीवन है .

ट्रेपिस्त trappist गृह की खोज जहा जीवन है .

trappist ;- नासा एक ऐसी संस्था है जो हमारे सौर मंडल तथा अन्तरिक्ष में हमेशा नज़र रखता है. नासा हमेशा से दुसरे ग्रहों में जीवन धुन्दता रहता है व लगातार नये नये सौर मंडल की खोज करता रहता है ,हमारे ब्राह्मण में कई सौर मंडल है झा जीवन होने की सम्भावना बहुत कम होती है .और ऐसी हर बार जानकारी मिलती रहती है लेकिन उस बात पर कोई निष्कर्ष नही निकलता , आमतौर पर नासा हमेशा छोटे तारो को ज्यादा ध्यान नही देता था.लेकिन नासा ने अभी अभी ऐसी trappist सौर मंडल की खोज की है जिनके ग्रहों पर जीवन होने की संभवना है . यह trappist ग्रहों की संख्या 7 है और इन सभी के सभी ग्रहों पर जीवन के मिलने की सम्भावना है . यह गृह ट्रेपिस्त trappist नाम के तारे का चक्कर लगाती है .इसलिए यह पुरे ग्रहों को trappist नाम भी दिया जाता है . हमारा सूरज भी एक तारा है . लेकिन ट्रेपिस्त trappist तारे का कलर लाल है . और यह हमारे सूरज से कम गरम है . ट्रेपिस्त trappist को अभी लोग ठंडा तारे के नाम से भी जानने लगे है .
ट्रेपिस्त trappist तारे के चक्कर लगाने वाले यह सातों गृह की आपस में दुरी बहुत कम है ,जिससे यदि कोई इस गृह पर जायेगा तो उसे 6 गृह , चाँद के सामान दिखाई देंगे .यानि की 6 चाँद दिखेंगे . ट्रेपिस्त trappist तारे का जन्म ज्यादा पुराना नही है .और ट्रेपिस्त trappist तारे और इसके चक्कर लगाने वाले ग्रहों में तापमान जीवन योग्य है . तापमान योग्य के साथ साथ इन 7 ग्रहों का अध्यन करने में वैज्ञानिको को यह पानी मिलने की सम्भावना है और यह गृह चट्टान से बने है इसकी पुष्टि हुई है . यह तक की इन ग्रहों का आकर भी पृथ्वी जितना ही है .
नासा का कहना है की ट्रेपिस्त trappist ग्रहों के 3 ऐसे गृह है झा सबसे ज्यादा जीवन मिलने की उम्मीद है . यह गृह धरती से ज्यादा ठन्डे है लेकिन जीवन योग्य है. लेकिन यह गृह हमारी प्रथ्वी से 40 प्रकश वर्ष दूर है . झा आसानी से नही जाया जा सकता. यह पहली बार देखने को मिला है की हमारे सौर मंडल की तरह सभी गृह सिर्फ एक ही तारे का चक्कर लगते हो .
नासा ने नये सूरज का नाम
ट्रेपिस्त trappist रखा है और उनके ग्रहों का नाम ट्रेपिस्त trappist 1 से लेकर ट्रेपिस्त trappist 8 तक रखा गया है .

Check Also

800 year old phone fake

800 year old cell phone in hindi infoinhindi

800 year old cell phone in hindi 800 year old cell phone यह भारत में …